रवि दहिया और सुमित वाल्मीकि के गांव पहुंचकर दिया लाडलों को आशीर्वाद
प्रधानमंत्री मोदी और प्रदेश सरकार सदैव सोचती है किसानों का हित : मनोहर लाल
रवि दहिया ने नाहरी तो सुमित ने कुराड़ की ओर से सौंपा मांगपत्र, सभी मांगों को पूरा किया मुख्यमंत्री ने  
नाहरी को इंडोर स्टेडियम तो कुराड़ को दिया हॉकी के 6-ए साइड मैदान का तोहफा
हरियाणा को बनायेंगे खेलों का हब, 50 हजार चिन्हित परिवारों की बढ़ायेंगे आय
ग्राम दर्शन पोर्टल पर दर्ज करायें मांग, जिसे किया जाएगा शीघ्र पूरा
जय जवान-जय किसान-जय पहलवान-जय विज्ञान का नारा दिया मुख्यमंत्री ने
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ओलंपियन रवि दहिया व सुमित का किया अभिनंदन
सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत सांसद कौशिक ने नाहरी को लिया गोद

चंडीगढ़, 18 अगस्त-  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले सोनीपत जिले के नाहरी व कुराड़ के लाडलों को आशीर्वाद देते हुए दोनों गांवों को करोड़ों रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। साथ ही किसान हित का संकल्प दोहराया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ इलाकों में किसानों को बरगलाने का प्रयास किया जा रहा है कि किसानों की जमीन बिक जाएगी। मुख्यमंत्री ने बल देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश सरकार में किसानों का मामूली-सा भी अहित नहीं हो सकता। किसानों को नुकसान की बात मोदी और मनोहर सोच भी नहीं सकते।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल बुधवार को ग्रामीणों द्वारा आयोजित नाहरी और कुराड़ के ओलंपिक पदक विजेताओं के अभिनंदन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान नाहरी के लाडले रवि दहिया ने और कुराड़ के प्यारे सुमित ने अपने गांवों की ओर से मुख्यमंत्री को मांगपत्र सौंपे, जिनमें शामिल सभी मांगों को मुख्यमंत्री ने तुरंत स्वीकृति प्रदान की। ग्राम पंचायत की ओर से मिली कुछ मांगों को तो उन्होंने गांव में पहुंचने से पहले ही पूरा करवा दिया।

मुख्यमंत्री पहले नाहरी पहुंचे जहां ग्रामीणों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। नाहरी के इतिहास की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं अपितु क्रांतिकारियों का गांव है। विश्व युद्ध में गांव के 229 सैनिकों ने हिस्सा लिया था जिनमें से 31 सैनिकों ने वीरगति प्राप्त की थी। नाहरी के ही खुशाल सिंह दहिया ने सिख गुरू तेगबहादुर के शीश के सम्मान के लिए अपना सिर कलम करवा लिया था, जिसकी स्मृति बढख़ालसा में है। शिक्षा में भी नाहरी का मुकाबला नहीं जहां से 38 एमबीबीएस चिकित्सक हैं। गांव ने इतिहास रचा है जिसके आगे मैं नतमस्तक हूं।

रवि के दादा श्योचंद व पिता राकेश दहिया के संघर्ष को भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नमन करते हुए कहा कि रवि की जीत के बाद गांव की पंचायतों ने उनसे देर रात्रि भेंट कर कुछ मांगें रखी। उन मांगों को उपायुक्त के माध्यम से तुरंत प्रभाव से पूरा करवाया गया।

मुुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा को खेलों का हब बनाया जाएगा। पहली बार ओलंपिक में भारत ने सात पदक व 48वां स्थान हासिल किया है, जिसका श्रेय हरियाणा को जाता है। प्रदेश के युवाओं को खेलों में और प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने जय जवान-जय किसान-जय पहलवान-जय विज्ञान का नारा दिया। साथ ही उन्होंने बताया कि वे खुद किसान हैं। इसलिए किसानों की समस्याओं को भलीभांति समझते हैं। केंद्र सरकार गेहूं व धान की खरीद करती है, जबकि हरियाणा सरकार ने आज 11 फसलों की खरीद कर रही है। सब्जियों में किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए भावांतर योजना लागू की गई है। उन्होंने किसानों को धान की फसल छोडऩे के लिए भी विशेष रूप से प्रोत्साहित किया ताकि भूजल स्तर को ऊंचा उठाया जा सके। उन्होंने सूक्ष्म सिंचाई योजना को भी अपनाने के लिए किसानों को प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने किसान मान-सम्मान निधि, परिवार पहचान पत्र, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना आदि की भी जानकारी दी जिनसे किसान-गरीब का उत्थान होगा। परिवार पहचान पत्र योजना के तहत शुरुआती चरण में 50 हजार परिवार चिन्हित किये गये हैं जिनकी आय में वृद्धि के लिए सरकार घर-घर जाएगी।

नाहरी को इंडोर स्टेडियम व मॉडल संस्कृति स्कूल की सौगात
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रवि दहिया को कुश्ती की नई पौध तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए नाहरी में इंडोर स्टेडियम स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने गांव को राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का तोहफा भी दिया। गांव में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति के लिए म्हारा गांव-जगमग गांव में नाहरी को शामिल करवाने के लिए ग्रामीणों की सहमति ली, जिसके लिए उन्होंने 660 लोगों के लंबित 50 लाख रुपये के बिजली बिलों में से 20 लाख रुपये की पैनल्टी माफ की। शेष बिल की अदायगी के लिए भी उन्होंने किश्त की सुविधा दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 6700 में से 5300 गांवों में योजना प्रारंभ की जा चुकी है जिसमें आज नाहरी भी शामिल हो गया है। गांव में पुस्तकालय का निर्माण कार्य जारी है जिसे तीन माह में पूरा कर दिया जाएगा। दो सामुदायिक केंद्रों की मांग जल्द पूरी होगी, जिसमें एक केंद्र का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है जबकि दूसरा 3 से 4 माह में पूरा हो जाएगा। दादा शंभू तालाब व घीसा वाले तालाब के सौंदर्यकरण के लिए उन्होंने 1 करोड़ 44 लाख रुपये की स्वीकृति दी। शुद्ध पेयजल क लिए बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण प्रारंभ हो चुका है जिससे हर घर में नल से पानी की आपूर्ति दी जाएगी। फिरनी पर आरसीसी नाले के निर्माण व निकासी के लिए 68 लाख रुपये तथा सरकारी कन्या व ब्वाजय स्कूल में मरम्मत व नए निर्माण के लिए 1 करोड़ 88 लाख रुपये स्वीकृत किये। गांव की डिस्पेंसरी को पीएचसी में तब्दील करने की घोषणा की जिसका ग्रामीणों  ने खुले दिल से स्वागत किया।  

कुराड़ में हॉकी नर्सरी के साथ स्थापित करेंगे 6-ए साइड का हॉकी मैदान
कुराड़ के विकास को नई बुलंदी देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव में 6-ए साइड का हॉकी मैदान स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने सुमित का आह्वान किया कि वे यहां हॉकी खिलाडिय़ों को गुरूमंत्र दें। गांव में हॉकी नर्सरी के साथ कोच की नियुक्ति की भी सौगात दी। गांव के स्कूल के कमरों के निर्माण के लिए एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल की हर जरूरत पूरी करेंगे। गांव के दो तालाबों के गंदे पानी की निकासी के निर्देश देते हुए खेतों वाले जोहड़ की रिटर्निंग वॉल व जाहरी रोड के चौड़ीकरण व मरम्मत के निर्देश दिए। ग्रामीणों की सुविधा के लिए कुराड़ को पुरखास पीएचसी से निकालकर मुरथल पीएचसी के साथ जोडऩे की घोषणा की। साथ ही उन्होंने बताया कि कुराड़ को 10 जुलाई 2021 को म्हारा गांव जगमग गांव योजना में शामिल किया जा चुका है, जिसके तहत 1 करोड़ दो लाख रुपये का व्यय किया गया।


2024 पैरिस ओलंपिक के लिए करेंगे खिलाड़ी तैयार: संदीप सिंह

हरियाणा के खेल राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा लहराना गर्व की बात है। आप सबमें से ही नये खिलाड़ी पैदा होने चाहिए, जिसके लिए हर संभव मदद दी जाएगी। लक्ष्य 2024 में पैरिस ओलंपिक के लिए खिलाड़ी तैयार करना है, जिसमें अधिकाधिक खिलाड़ी तिरंगा लहराकर देश-प्रदेश का नाम रोशन करें। आज हर जगह हरियाणा के खिलाड़ी देश को गौरवान्वित कर रहे हैं, जिसमें हमारी बेहतरीन खेल नीति की प्रमुख भूमिका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पहली बार ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को भी 50-50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी गई है। यही नहीं ओलंपिक की तैयारी के लिए भी मुख्यमंत्री ने पांच-पांच लाख रुपये की अग्रिम सहायता दी।

सांसद ने गांव गोद लिया
सांसद रमेश कौशिक ने इस दौरान नाहरी गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लेते हुए खिलाडिय़ों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया का जो नारा दिया उसे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पूर्ण रूप से आगे बढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने खेल-खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन में कोई कमी नहीं छोड़ी। आने वाले समय में प्रदेश के खिलाड़ी और बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर राई हलका विधायक एवं भाजपा के प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बड़ौली तथा गन्नौर की विधायक निर्मल चौधरी ने खिलाडिय़ों व मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इस मौके पर पूर्व मंत्री कविता जैन, ओलंपियन योगेश्वर दत्त, महाबली सतपाल सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, जजपा के जिलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक पदम सिंह दहिया, सुमित्रा चौहान वरिष्ठ नेता माईराम कौशिक, राजेंद्र कौशिक, देवेंद्र कौशिक, भाजपा एससी मोर्चा के जिलाध्यक्ष जसबीर दोदवा, तरूण देवीदास, निशांत छौक्कर, आजाद सिंह नेहरा, किरणबाला, परमवीर सैनी, योगेश्पाल अरोड़ा, रविंद्र दिलावर, रवि दहिया के पिता राकेश दहिया, सुमित के पिता प्रताप सिंह, अमित धनखड़, अनिल, मुकेश, महेश, सुनील, करतार पहलवान, इंद्र, रामस्वरूप आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!