गृह मंत्री के साथ सेना के अधिकारियों ने विभिन्न विषयों पर की चर्चा
राज्य सरकार मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध- अनिल विज

चंडीगढ़, 17 अगस्त- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज से आज यहां पश्चिमी कमान के मेजर जनरल श्री हरिन्द्र सिंह तथा कर्नल भूपिन्द्र सिंह ने मुलाकात कर बैठक की।

इस बैठक के दौरान उन्होंने अंबाला में उड़ान परियोजना के तहत तैयार किए जाने वाले नागरिक हवाई अडडे के संबंध में अंबाला से विभिन्न शहरों को जाने वाली फलाइट को शुरू करने, प्रदेश के विभिन्न स्थानों में सेना के अनुपयोग वाली भूमि को राज्य सरकार को देने, अंबाला छावनी में बसी कई कालोनियों तथा इन कालोनियों को जाने वाले रास्तों के संबंध में चर्चा व विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में कंटोनमेंट बोर्ड की भूमि को हरियाणा सरकार को सौंपने के लिए काफी समय से बातचीत चल रही थी, जिस पर एक कदम ओर आगे बढते हुए आज गृह मंत्री श्री अनिल विज के साथ सेना के अधिकारियों ने चर्चा व विचार-विमर्श किया, जिसमें बताया गया कि राज्य सरकार को ठोस प्रस्ताव तैयार करके केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा और इसके लिए अंबाला के उपायुक्त को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

बैठक के दौरान अंबाला छावनी में नागरिक हवाई अड्डे की स्थापना व शुरूआत के संबंध श्री विज ने बताया कि हाल ही में रक्षा सचिव ने संबंधित अधिकारियों की एक वीडियो कान्फ्रंेसिंग के माध्यम से बैठक की थी, लेकिन मैं रक्षा सचिव से पुनः आग्रह करूंगा कि अगली बैठक जल्द से जल्द से आयोजित की जाए ताकि अंबाला छावनी से नागरिकों के लिए हवाई यात्रा शुरू हो सकें।

बैठक में सेना के अधिकारियों ने श्री विज के सम्मुख राज्य में सेना के कैम्पिंग क्षेत्र की भूमि को देने के संबंध में भी चर्चा की जिस पर गृह मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए लैण्ड बैंक की स्थापना की है और इस प्रकार की भूमि को लैण्ड बैंक के माध्यम से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना के कैम्पिंग क्षेत्र की भूमि को लेने के लिए बारे में संबंधित अधिकारियों को मामला भेजा जाएगा।

इसी प्रकार, अंबाला छावनी के विभिन्न क्षेत्रों, जो सेना की भूमि के साथ लगते हैं, उन क्षेत्रों के लोगों की आवाजाही के लिए रास्तों को तैयार करने पर भी सेना के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया गया ताकि इन लोगों के आने व जाने के लिए एक स्थाई रास्ता बन सके। इसी कड़ी में अंबाला की सूर-मण्डी के लोगों के लिए एक सड़क बनाए जाने की मंजूरी मिल चुकी है, जिस पर 35 लाख रूपए खर्च आएगा और इसका टेंडर भी हो चुका है।

बैठक के दौरान श्री विज ने सेना के अधिकारियों को अवगत कराया कि सामान्य जनता को बिजली, पानी, नाली, सड़क व सफाई मूलभूत आवश्यकता होती है इसलिए राज्य सरकार ये सभी मूलभूत सुविधाएं प्रत्येक व्यक्ति को उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य में विकास कार्य लगातार जारी है और इसी दिशा में अंबाला में रिंग रोड का निर्माण भी करवाया जा रहा है जो लगभग 40 किलोमीटर लंबा होगा। इसी प्रकार, अंबाला से दिल्ली के बीच वाया यमुनानगर सुपर-हाइवे का भी प्रस्ताव है।

error: Content is protected !!