वित्तायुक्त राजस्व संजीव कौशल ने उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर स्वामित्व योजना पर प्रगति की समीक्षा

चंडीगढ़, 16 अगस्त – हरियाणा के वित्तायुक्त राजस्व श्री संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश में भूमि बैंक बनाया जाएगा और सभी पटवारियों व कानूनगो को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि इस योजना को प्रभावी रूप से चलाया जा सके और भू-मालिकों को भी उनकी जमीन की सही जानकारी मिल सके।

वित्तायुक्त ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भूमि बैंक बनने से जहां भू-मालिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर भूमि बेचने में सक्षम होगा, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार के लिए विभागों को सार्वजनिक उपयोगिताओं की स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध करवाना आसान हो जाएगा।

इसके अतिरिक्त, इस दौरान उन्होंने उपायुक्तों को यह निर्देश भी दिए कि वे स्वामित्व योजना में दिए गए लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मिशन मोड पर कार्य करें। श्री संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना के तहत सभी गांव और शहर के कुछ भागों को लाल डोरा से मुक्त करने के लिए क्रांतिकारी कदम उठाए जा रहे हैं और यह सरकार की फ्लैगशिप योजना है। उन्होंने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना के तहत कार्य का आगामी सितम्बर मास तक पूरा होना सुनिश्चित करें।

उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में रजिस्ट्रेशन ऑफ डीड पर भी चर्चा की और जिलावार उसकी रिपोर्ट ली।