नगर निगम गुरूग्राम, ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट द्वारा स्मार्ट-ई के माध्यम से गुरूग्राम में शुरू किया गया है ई-थ्री व्हीलर जोन
परियोजना के तहत प्रथम चरण में निर्धारित ई-थ्री व्हीलर जोन में 600 ई-रिक्शा व ई-ऑटो के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी सेवा
पूरे गुरूग्राम में 5000 ई-वाहन चलाने का है लक्ष्य
गुरूग्राम के साथ-साथ हरियाणा के अन्य महानगरों में भी की जाएगी परियोजना की शुरूआत – मुख्यमंत्री

गुरूग्राम, 16 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सोमवार को गुरूग्राम में प्रदेश की पहली ई-थ्री व्हीलर इको सिस्टम परियोजना ‘परिवर्तन’ की शुरूआत की। नगर निगम गुरूग्राम, ट्रैफिक पुलिस गुरूग्राम व ट्रांसपोर्ट डिपार्टमैंट हरियाणा द्वारा स्मार्ट-ई के सहयोग से गुरूग्राम में विशेष ई-थ्री व्हीलर जोन शुरू किया गया है। परियोजना के तहत निर्धारित किए गए ई-थ्री व्हीलर जोन में प्रथम चरण में 600 ई-रिक्श व ई-ऑटो के माध्यम से नागरिकों को सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण चिन्ता का विषय है तथा वाहनों से होने वाला प्रदूषण बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि परिर्वतन परियोजना के तहत गुरूग्राम से आज शुरूआत की गई है तथा गुरूग्राम शहर में 5000 ई-वाहन चलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम ही नहीं, बल्कि हरियाणा के अन्य महानगरों में भी यह परियोजना शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवर्तन बहुत ही जरूरी है तथा मानव इतिहास में सदा से ही परिवर्तन होता आया है।

उन्होंने कहा कि प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत पुराने डीजल ऑटो को ई-ऑटो या ई-रिक्शा में परिवर्तित करना है। इसके लिए नगर निगम गुरूग्राम एवं फेम इंडिया की तरफ से सबसिडी दिए जाने का प्रावधान किया गया है तथा बैंकों के माध्यम से लोन की व्यवस्था भी करवाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि पुराने डीजल ऑटो को ई-रिक्शा या ई-ऑटो में परिवर्तित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 30 हजार रूपए तथा फेम इंडिया द्वारा 35 हजार रूपए की सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने प्रोजैक्ट परिवर्तन की शुरूआत करने पर सभी संबंधित विभागों एवं संचालकों को बधाई भी दी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रोजैक्ट परिवर्तन की शुरूआत करने के साथ ही मेयर मधु आजाद के साथ ई-ऑटो की सवारी का भी आनंद लिया। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन रॉय ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें प्रोजैक्ट परिवर्तन के बारे में जानकारी दी।

ई-थ्री व्हीलर जोन : गुरूग्राम में प्रथम चरण में प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत विशेष ई-थ्री व्हीलर जोन निर्धारित किया गया है। इस जोन में डीजल ऑटो एवं सीएनजी ऑटो के जाने की मनाही होगी। इस जोन में साइबर सिटी, गोल्फ कोर्स रोड़, एमजी रोड़, इफ्को चौक, हुडा सिटी सैंटर, ग्लेरिया मार्केट, सुशांत व्यापार केन्द्र रोड़ आदि को शामिल किया गया है। ई-थ्री व्हीलर की चार्जिंग के लिए स्मार्ट-ई कंपनी द्वारा विभिन्न स्थानों पर चार्जिंग स्टेशनों की व्यवस्था की गई है। ई-थ्री व्हीलर जोन में शटल सर्विस की भी सुविधा होगी।

इस मौके पर गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, भाजपा नेता गोपीचंद गहलोत, शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन रॉय, गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल, मंडलायुक्त राजीव रंजन, पुलिस आयुक्त केके राव, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, उपायुक्त यश गर्ग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की प्रशासक एवं अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर तथा स्मार्ट-ई के चेयरमैन प्लास राय चौधरी सहित अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!