‘‘हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का समाधान करना है- गृह मंत्री

गृह मंत्री ने अम्बाला के पटवारी पवन को निलंबित करने के दिए निर्देश , वहीं नीलोखेड़ी तहसील में भी पटवारी पाला राम द्वारा रिश्वत मामले में उस पर जांच करते हुए एफआईआर दर्ज के दिए निर्देश
‘जो अधिकारी भेजी गई शिकायतों को निपटाने में ढिलाई बरतगें, उनके खिलाफ होगी कार्रवाई’- अनिल विज
जो भी अधिकारी, कर्मचारी आमजन को बेवजह परेशान करेगा, उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा क्योंकि अनिल विज के पास माफी का कोई खाना नहीं है’’- विज
‘‘बेटी तुझे कहीं जाने की जरूरत नही, आप अपने घर जाईए, आपका काम मैं करूंगा’’- अनिल विज
‘‘मैं एक कार्यकर्ता हूं और कार्यकर्ता की भांति लोगों की सेवा करने का कार्य कर रहा हूं’’- गृह मंत्री अनिल विज

चण्डीगढ, 14 अगस्त- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने अधिकारियों से कड़े लहजे में कहा है कि ‘‘हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का समाधान करना है, जो अधिकारी भेजी गई शिकायतों को निपटाने में ढिलाई बरतते पाये जायेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जनभावनाओं का आदर सम्मान करना और उनकी समस्याओं का निपटान करना हमारी जिम्मेदारी है’’।

गृहमंत्री ने आज अंबाला में जनता दरबार के दौरान तहसील से सम्बन्धित कार्य में लापरवाही बरतने और काम को न करने के सम्बन्ध में अम्बाला के पटवारी पवन को निलंबित करने के निर्देश दिये, वहीं नीलोखेड़ी तहसील में भी पटवारी पाला राम द्वारा रिश्वत मामले में उस पर जांच करते हुए एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये। यह कार्रवाई गृह मंत्री ने जनता दरबार में प्रार्थियों द्वारा रखी गई शिकायत के तहत की गई। उन्होंने जनता दरबार में यह भी कहा कि ‘‘जो भी अधिकारी, कर्मचारी आमजन को बेवजह परेशान करेगा, उसे किसी भी सूरत में बख्शा नही जायेगा क्योंकि अनिल विज के पास माफी का कोई खाना नहीं है’’।

गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि मैं एक कार्यकर्ता हूं और कार्यकर्ता की भांति लोगों की सेवा करने का कार्य कर रहा हूं। जनता दरबार के दौरान भी प्रदेश के कोने-कोने से आये लोगों की समस्या सुनकर उनका समाधान करने का प्रयास करता हूं। हर कार्यकर्ता बेहतर तरीके से लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान करने का कार्य कर रहे हैं।

जनता दरबार के दौरान पानीपत से आई एक महिला ने सुबकते हुए कहा कि मेरे पति पुलिस में थे और उनकी मृत्यु हो गई लेकिन मुझे अभी तक तनखाह नही मिलती, मैं कहां जाऊं। इस पर गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि बेटी तुझे कहीं जाने की जरूरत नही, आप अपने घर जाईए, आपका काम मैं करूंगा। उन्होंने यह भी कहा कि जो अधिकारी किसी काम में देरी करता है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

ऐसे ही, करनाल के इन्द्री से आई एक महिला ने कहा कि उनके पति शादी के बाद विदेश चले गये लेकिन अब वापिस नही आ रहे हैं। इस विषय को लेकर एस.पी. करनाल को शिकायत की गई लेकिन उन्होंने अभी तक कोई कार्रवाई नही की है। मेरे पति तलाक लेना चाहते हैं। विज ने महिला की शिकायत सहानुभूतिपूर्वक सुनते हुए एस.पी. करनाल को सम्बन्धित विषय को लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

गुरूग्राम से आये धनीराम ने कहा कि कुछ बदमाश किस्म के लोगों ने मेरी जमीन पर कब्जा कर लिया है और हमें आये दिन परेशान कर रहे हैं। मंत्री विज ने कहा कि पुलिस कमीश्नर को निर्देश दिये जाएं कि वे मामले की तह तक जाकर उन्हें रिपोर्ट करें। इन्द्री से आये कुछ लोगों ने कहा कि एलआईसी का नाम लेकर वहां एक गिरोह सक्रिय है, जो लोगों के साथ ठगी कर रहा है। इस विषय को लेकर उन्होंने जिला पुलिस कप्तान को दरखास्त भेजने के लिये कहा तथा यह भी कहा कि भेजी गई दरखास्त पर क्या कार्रवाई हुई, इस विषय बारे भी उन्हें अवगत करवाया जाये।

भिवानी से आए संजीव ने कहा कि उनके यहां एक कारीगर काम करता था और काफी समय के बाद वह पकड़ा भी गया लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नही की। गृहमंत्री अनिल विज ने दरखास्त मार्क करते हुए कहा कि सम्बन्धित व्यक्ति को लेकर एस.पी. भिवानी को दरखास्त मार्क की जाये और तुरंत प्रभाव से कार्रवाई के लिये भी लिखें। इतना ही नही सम्बन्धित एस.पी. द्वारा क्या कार्रवाई की गई, इस बारे भी उनको अवगत करवाया जाये।

गांव ब्याना से आई रितू ने कहा कि उनके पति दुर्घटना में चले गये, दो छोटे बच्चे हैं, कहीं रोजगार की व्यवस्था हो जाए तो आपका भला होगा। मंत्री विज ने जिला शिक्षा अधिकारी करनाल को पत्र भेजते हुए, इस विषय पर क्या हो सकता है, इस बारे अवगत करवाने को कहा। जिला जींद के सुंदरपुरा से आये कुछ लोगों ने कहा कि हमारे खेत में कब्जा कर रखा है। इस विषय को लेकर कईं बार पुलिस अधिकारियों से मिले, परन्तु कोई कार्रवाई नही हुई। विज ने कहा कि इस मामले की फिर से जांच करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

यमुनानगर से आए लोगों ने कहा कि पटवारी और तहसीलदार इंतकाल नही करते, बेवजह इंतकाल के मामले को लटका रखा है। मंत्री ने मौके पर ही निर्देश दिये कि इस विषय को लेकर डी.सी. यमुनानगर को लिखा जाए और की गई कार्रवाई बारे उन्हें अवगत करवाया जाये।

जनता दरबार के दौरान साहा में प्लॉट पर अवैध रूप से कब्जा करने और वहां पर गाडियों को तोडऩे की शिकायत पर गृहमंत्री ने जनता दरबार में उपस्थित डीएसपी नारायणगढ़ को तुरंत शिकायत मार्क करते हुए वहां पर छापामारी करने के निर्देश दिये और कहा कि वे इसकी रिपोर्ट उन्हें तुरंत दें। इसी प्रकार, महेशनगर क्षेत्र के तहत रामपुर-सरसहेड़ी मार्ग पर सट्टे का कारोबार करने की शिकायत पर भी गृहमंत्री ने एसएचओ महेशनगर को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

गृहमंत्री ने जनता दरबार के दौरान प्रार्थियों को यह भी कहा कि सबको इंसाफ मिलेगा, देर हो सकती है लेकिन न्याय मिलेगा। हर शिकायत पर वह कार्रवाई करते हैं। ईमेल के माध्यम से भी जो शिकायतें मिलती है, उन पर भी कार्रवाई की जाती है। जनता दरबार ने उन्होंने यह भी कहा कि नगर परिषद, नगर पालिकाओं और कमेटियों के पास जो भी शिकायत आती है, उसे कम्पयूटर में चढ़ाया जाये ताकि उसका रिकॉर्ड रहे और क्या कार्रवाई की गई, इस विषय को लेकर भी उसमें लिखा जाए।

इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश बतौरा, पूर्व विधायक राजबीर बराड़ा, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, संजीव वालिया, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, बी.एस. बिन्द्रा, शैली खन्ना, दीपक भसीन, सुरेन्द्र तिवारी, बलकेश वत्स, डीएसपी अनिल कुमार, रामकुमार व अन्य मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!