राखी पर डाक विभाग ने जारी किए सेनेटाइज होने वाले वाटरप्रूफ लिफाफे, भा रही महिलाओं को इसकी डिजाइन

राखी के त्योहार को लेकर डाक विभाग ने महिलाओं के लिए खास तैयारी की है. रक्षाबंधन पर भेजी जाने वाली राखियों को देखते हुए एक वाटरप्रूफ लिफाफा तैयार किया गया है, ताकि बहनें अपने भाई को राखी सुरक्षित भेज सकें.

अंबाला. राखी के त्योहार को लेकर डाक विभाग ने महिलाओं के लिए खास तैयारी की है. रक्षाबंधन पर भेजी जाने वाली राखियों को देखते हुए एक वाटरप्रूफ लिफाफा तैयार किया गया है, ताकि बहनें अपने भाई को राखी सुरक्षित भेज सकें. इतना ही नहीं इस लिफाफे को सेनिटाइज भी किया जा सकता है.

इसी महीने भाई और बहन के पवित्र रिश्ते यानि रक्षाबंधन का त्यौहार है. कोरोना के चलते एक से दूसरे राज्यों में आवाजाही नियम व शर्तों के साथ होने से इस बार हर साल से ज्यादा बहनों द्वारा अपने भाइयों को राखी डाक द्वारा ही भेजे जाने की उम्मीद है. इसको देखते हुए डाक विभाग ने खास तौर पर तैयारी की है. राखी पर कोरोना ओर बरसात की छाया न पड़े इसके लिए डाक विभाग ने वाटर प्रूफ और आकर्षक लिफाफे तैयार करवाए हैं. आम जनता अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 10 रुपये में इस लिफाफे को ले सकती है. खास बात यह है कि इस लिफाफे को सेनिटाइज भी किया जा सकता है, जिससे न तो यह फटता है और न ही गीला होता है.

अंबाला डाक विभाग के हेड पोस्टमास्टर ने बताया कि डाक विभाग द्वारा राखी को लेकर 4 अलग-अलग रंगों में लिफाफे डिज़ाइन किए गए हैं, जिन पर अदम्य चित्रकारी के साथ राखी बनी हुई है. अंबाला मंडल के सभी डाकघरों में यह लिफाफा उपलब्ध है, जिसकी कीमत मात्र 10 रुपये है. हमारे पास हर रोज 30 के लगभग राखी आर्डर बुक हो रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर आर्डर दूर दराज के इलाकों के लिए हैं.

वही अंबाला छावनी एयर फोर्स में नौकरी करने वाले सुभाष ने भी नए एनवेलप में अपने बिहार के मुजफ्फरपुर अपने परिवार को राखी भेजी है. उन्होंने बताया कि यह डाक विभाग की काफी अच्छी पहल है, जो इतने अच्छे डिज़ाइन में वाटरप्रूफ लिफाफे तैयार करवाए हैं जो बरसात या सेनिटाइज करने पर भी खराब नहीं होंगे.

You May Have Missed

error: Content is protected !!