संडे को पटौदी में निकाली गई शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा.
एमएलए सत्यप्रकाश और बीजेपी जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ शामिल.
पौने 18 वर्ष के शहीद विजेंद्र सिंह पटौदी और देश के लिए गौरव.
गांव हुसैनका से आरंभ हो सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में समापन

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   दक्षिणी हरियाणा सैनिकों की खान और इसी खान में पटौदी विधानसभा क्षेत्र शहादत के मामले में अपनी एक अलग ही पहचान बनाए हुए हैं । संडे को शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा का आयोजन इस यात्रा के संयोजक पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश के नेतृत्व में किया गया । इस यात्रा में विशेष रुप से कारगिल युद्ध के पहले शहीद सुखबीर सिंह की वीरांगना पूर्व सांसद सुधा यादव भी शामिल हुई ।,

यह शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांव हुसैनका में शहीद युधिष्ठर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ आरंभ होकर पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही सबसे कम आयु पौने 18 वर्ष के शहीद विजेंद्र कुमार , युवा शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के साथ-सथ सभी 24 शहीदों के स्मारक से होती हुई बोहड़ाकला गांव के शहीद ऋषि पाल सिंह के शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ समापन हुई । यात्रा के दौरान विभिन्न प्रकार के 2000 से अधिक वाहन शामिल रहे और इन वाहनों पर तिरंगा झंडा लहरा रहा था । वही अनेक उत्साही युवक भारत माता की जय, शहीदों का सम्मान हमारा अभिमान, जैसे देशभक्ति के नारे लगाते हुए अपने-अपने वाहनों पर चलते रहे । जाटोली में शहीद नेत्रपाल शहीद स्मारक मार्ग पर भी उन्हें परिजनों की मौजूदगी में इस यात्रा के संयोजक पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीद के परिजनों को सम्मानित किया गया ।

गौर तलब है कि कारगिल युुद्ध के दौैरान शहीद होेने वाले अथवा शहादत देने वाले कुल 438 शहीद सैैनिकों में अकेले अहीरवाल से ही 125 सैैनिकों के द्वारा अपनी शहादत दी गई। इस पर भी इन 125 शहीदों में से पटौदी क्षेत्र से पौैने 18 वर्ष के शहीद बिजेंद्र कुमार के साथ-साथ आठ जांबाज सैनिकों के द्वारा अपना सर्वोेच्च बलिदान देेश्ज्ञ के लिए दिया गया। यही कारण है कि पटौदी क्षेेत्र की महिलाओं को सैैनिक जनने का सम्मान दिया जाता आ रहा है।

शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा के इस मौके पर संयोजक पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा जब से केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार का गठन हुआ है , उसके बाद से सैनिकों और किसानों के साथ-साथ गरीब मजदूर कमेरे वर्ग यहां तक की अंतिम पायदान के व्यक्ति तक बनाई गई योजनाओं को उनका लाभ दिलाने के लिए काम किया जा रहा है। सेना का आधुनिकीककरण करते हुए दुुनियया के सर्वश्रेेष्ठ सैन्य उपकरण उपललब्ध कराये जा रहे हैं, जिससे देश की सीमा औैर देेशवासी सुुरक्षित रहे। खेल का मैदान हो या फिर युद्ध क्षेत्र, इतिहास गवाह है कि हरियाणा के किसान पुत्रों के द्वारा खेल के मैदान से लेकर देश की सीमा पर अपनी दिलेरी अपनी जांबाजी का परिचय देते हुए देश का नाम और सभी भारतवासियों का सिर गर्व के साथ में ऊंचा कर रखने का काम किया है।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र वास्तव में सैनिकों की खान ही है । 1962 के शहीद दलीप सिंह और उनकी वीरांगना रामावती का जीवन प्रत्येक नारी के लिए एक अनुकरणीय और प्रेरणादाई संदेश देने वाला जीवन है । रामावती जैसा समर्पण और शहीद पति के साथ साथ राष्ट्रप्रेम की मिसाल कहीं और नहीं मिल सकती है । उन्होंने कहा शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य आज के युवा वर्ग को समाज राष्ट्र के प्रति अपने अपने दायित्व को याद दिलाते हुए शहीदों से प्रेरणा लेने के लिए है ।

इसी मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने कहा भाजपा आरंभ से ही राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानती आ रही है और भाजपा का राष्ट्र के प्रति समर्पण समाज और देश के सभी युवाओं के लिए संदेश भी देने का काम कर रहा है । आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर हम सभी का दायित्व बनता है कि देश की आजादी के लिए और आजादी के बाद जितने भी सैनिकों के द्वारा राष्ट्र की रक्षा के लिए अपना बलिदान खुशी खुशी दे दिया, उनका सम्मान होना ही चाहिए । शहीद सैनिकों के सम्मान के साथ शहीदों के परिजनों का भी मान सम्मान करना प्रत्येक भारतीय का पहला कर्म और धर्म भी बनता है । संडे को शहीद सम्मान तिरंगा यात्रा पटौदी विधानसभा क्षेत्र के जिस जिस भी मार्ग से निकली रास्ते में विभिन्न गांवों में ग्रामीणों के द्वारा अपने अपने हाथों में तिरंगे लेकर सम्मान करते हुए शहीद तिरंगा यात्रा पर फूलों की वर्षा भी की गई । शहीद तिरंगा यात्रा में भाजपा के विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों के साथ साथ शहीदों के परिजनों सहित आम जनमानस की भागीदारी भी इस सही तिरंगा यात्रा को यादगार बनाने में महत्वपूर्ण रही है।

error: Content is protected !!