आज का दिन भारत के लिए बहुत ही अच्छा दिन- गृह मंत्री अनिल विज

आज सुबह हमने हॉकी का मैच जीता और अब कुश्ती में रवि दहिया ने सिल्वर मैडल जीता- अनिल विज
‘‘गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटनों के बल चले’’- विज
ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों को स्वर्ण के लिए 6 करोड़, रजत के लिए 4 करोड़ और कांस्य के लिए 2.5 करोड़ रूपए की दी जाती है पुरस्कार राशि- गृह मंत्री अनिल विज

चण्डीगढ़, 5 जुलाई- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि आज का दिन भारत के लिए बहुत ही अच्छा दिन रहा है। उन्होंने कहा कि आज सुबह हमने हॉकी का मैच जीता और अब कुश्ती में रवि दहिया ने सिल्वर मैडल जीता है।

वे आज यहां मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुश्ती में दीपक पूनिया भी बहुत अच्छे ढंग से खेले और उन्होंने अच्छे दांव लगाएं लेकिन जीत नहीं सके। उन्होंने कहा कि खेल में जीत और हार दोनों होती रहती है। श्री विज ने शायदी अंदाज में कहा कि ‘‘गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में, वो तिफ्ल क्या गिरे जो घुटनों के बल चले’’।

उन्होंने कहा कि जो ओलंपिक तक पहुंचे है, उसके भी हम आभारी हैं, क्योंकि उन्होंने भी बहुत मेहनत की हैं। उन्होंने कहा कि हमारे ओर भी खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में पहुंचे हुए हैं और अच्छी पोजिशन पर पहुंचे हुए हैं, हमें उनसे बहुत उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में भारत की ओर से गए हुए खिलाड़ियों में सबसे बड़ा कंटीनजेंट हरियाणा का हैं। खेल जगत में हरियाणा का बहुत बड़ा योगदान रहता है और हमारी सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहन भी बहुत अच्छा देती है।

श्री विज ने बताया कि जो खिलाड़ी ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर लाएगा, उसे 6 करोड़ रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। इसी प्रकार, जो खिलाड़ी रजत पदक जीतकर लाएगा उसे 4 करोड़ रूपए की राशि दी जाएगी और कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को 2.5 करोड़ रूपए की राशि देकर सम्मापित किया जाएगा। इसके अलावा, ऐसे विजेता खिलाड़ियों को नौकरी व प्लाट देने का काम भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ये विजेता खिलाड़ी जैसे ही देश की धरती पर पैर रखेंगें, उनको उनकी पुरस्कार राशि दे दी जाएगी। पिछली बार भी रियो ओलंपिक में साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीता था, जैसे ही साक्षी मलिक ने दिल्ली एयरपोर्ट पर कदम रखा था और हमारे अधिकारी चैक लेकर वहां खडे़ थे, उसी वक्त 2.5 करोड़ रूपए का चैक उनको दे दिया गया था। श्री विज ने कहा कि हमारी सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक कदम भी पीछे नहीं रहना चाहती।

Previous post

प्रदूषण नियंत्रण विधेयक में किसानों के खिलाफ असीमित जुर्माना लगाने का दीपेंद्र हुड्डा ने सदन में किया कड़ा विरोध

Next post

टोक्यो ओलिंपिक में पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधा DSP लगाए हरियाणा सरकार – दीपेंद्र हुड्डा

You May Have Missed

error: Content is protected !!