योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन बारे अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

हिसार, 31 जुलाई। मनमोहन शर्मा

हिसार लोकसभा क्षेत्र से सांसद बृजेंद्र सिंह व राज्य सभा सांसद डीपी वत्स ने शनिवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों तथा जिले में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।
 उन्होंने विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग करने के साथ-साथ संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

 बैठक में उपायुक्त  डॉ प्रियंका सोनी, अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्रिल रविंद्रा पाटिल, हांसी के एसडीएम डॉ जितेंद्र अहलावत, नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, नगराधीश विजया मलिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

सांसद बृजेंद्र सिंह व डीपी वत्स ने कौशल विकास एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इनका क्षेत्र व्यापक है। हिसार हरियाणा का औद्योगिक हब है। कौशल विकास एवं मुद्रा योजना की यहां पर अपार संभावनाए हैं। उन्होंने इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे के निर्देश दिए। इसके अलावा अतिरिक्त मुद्रा योजना के तहत दिए गए ऋण से स्थापित यूनिट की वर्तमान स्थिति के बारे में निरीक्षण करने की हिदायत दी गई।

 नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि अमरूत योजना के तहत गांव सातरोड़ एवं अन्य 16 कॉलोनियों में पीने के पानी एवं सीवरेज व्यवस्था का कार्य प्रगति पर है।

 इस योजना के तहत सीवरेज व्यवस्था पर 70 करोड़ रुपये तथा पीने के पानी की विभिन्न परियोजनाओं पर 35 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ विनोद फोगाट ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 लाख 58 हजार से अधिक किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। 

सिविल सर्जन रत्ना भारती ने बताया कि विभाग द्वारा कोविड-19 के दृष्टिïगत वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शिविर आयोजित करके वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि हिसार में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है तथा हांसी में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य प्रगति पर है। बैठक में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, राष्टï्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, कोविड-19, महात्मा गांधी राष्टï्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना (मनरेगा) सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए ताकि अधिक से अधिक व्यक्ति योजनाओं से जुडक़र लाभांवित हो सकें।

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने जिले में हुई बारिश की स्थिति एवं जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सांसद बृजेंद्र सिंह एवं डीपी वत्स को विश्वास दिलाते हुए कहा कि उन्होंने योजनाओं एवं कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर जो दिशा-निर्देश दिए हैं उनके अनुसार संबंधित कार्यों को निर्धारित समयावद्घि में पूरा करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!