“सम्बन्धित शिकायत पर कार्रवाई के लिए जब अनिल विज की लिखी चिठी जाती है तो सब ठीक हो जाता है”- गृह मंत्री अनिल विज
जो भी शिकायत की कार्रवाई में ढील बरतेगा उसे बक्शा नही जायेगा- अनिल विज
“बहन तुम घबराओ मत- तेरी अप्रेाच अनिल विज की अप्रोच है”- गृह मंत्री अनिल विज
“मैं हरियाणा का मंत्री हूं तथा कोई भी व्यक्ति कहीं से भी आकर अपनी शिकायत रख सकता है”- विज

चंडीगढ़, 31 जुलाई – हरियाणा के गृहमंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि “” सम्बन्धित शिकायत पर कार्रवाई के लिए जब अनिल विज की लिखी चिठी जाती है तो सब ठीक हो जाता है””। उन्होंने कहा कि जो भी शिकायत की कार्रवाई में ढील बरतेगा उसे बक्शा नही जायेगा क्योंकि हम सभी सम्बन्धित पर पैनी नजर रखते हैं। उन्होंने कहा लोग घबराएं नहीं उनकी शिकायतों पर कार्रवाई नियमानुसार होगी और उन्हें न्याय भी मिलेगा।

ऐसे ही, फरीदाबाद क्षेत्र से आई एक महिला ने कहा कि कुछ लोग मुझे तंग कर रहे हैं, उनकी बहुत बडी अप्रोच है। मंत्री अनिल विज ने कहा कि “बहन तुम घबराओ मत- तेरी अप्रेाच अनिल विज की अप्रोच है”।

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज लोक निर्माण विश्राम गृह अम्बाला छावनी में हरियाणा के दूर-दराज से आये प्रार्थियों की शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुनते हुए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इन शिकायतों का निपटान तीव्रता से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कुछ शिकायतों पर दूरभाष के माध्यम से अधिकारियों को फोन कर निपटान करने के निर्देश भी दिए। जनता दरबार में सैंकडों शिकायतें आई तथा गृहमंत्री ने कई घंटे बैठकर इन शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुना।

उन्होंने कहा कि “मैं हरियाणा का मंत्री हूं तथा कोई भी व्यक्ति कहीं से भी आकर अपनी शिकायत रख सकता है”। जनता दरबार में सभी की शिकायतें सुनी जाती है और जिस-जिस विभाग की शिकायत होती है उसे मार्क करते हुए समय अवधि के तहत उसका निपटान करने के निर्देश दिये जाते हैं।

गृहमंत्री ने कहा कि वह ठेकेदारी प्रथा के खिलाफ हैं। दरबार के दौरान कुछ जगहों पर ठेकेदारों द्वारा शुल्क लेकर नौकरी देने की शिकायत मिल रही है, इसकी वह जांच करवा रहे हैं। जहां पर भी ठेकेदारों के खिलाफ जांच सही पाई गई तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिसने भी लालकिले पर इस तरह का खेल किया है, तिरंगे का अपमान किया है वह देशद्रोही है और जिसने भी इस कार्य में मदद की है वह भी दोषी है। गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि प्रार्थियों की शिकायतों का निवारण करना उनकी प्राथमिकता मे शामिल है। जब वह बीमार थे, उस समय भी उन्होंने अस्पताल से ही लोगों की शिकायतों का निवारण करने का काम किया।

गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि दूर-दराज से आने वाले लोगों की शिकायतों को सुनने के लिए हर शनिवार को जनता दरबार लगाया जाता है जबकि वह अपने अम्बाला छावनी शास्त्री कालोनी स्थित निवास स्थान पर हलके के लोगों के साथ-साथ यहां लगते अन्य क्षेत्रों के लोगों की भी शिकायतों को प्रतिदिन सुनते हैं। दूर-दराज से आने वाले लोगों को चण्डीगढ़ में अपनी शिकायत रखने के लिए जहां समस्या होती थी वहीं उनका भी काम प्रभावित होता था। इसके दृष्टिगत लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसके लिए हर शनिवार को जनता दरबार लगाकर लोगों की शिकायतों को सुना जायेगा।

योग्यता के आधार पर मिलती है नोकरी- अनिल विज

गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि भाजपा सरकार में नौकरी योग्यता के हिसाब से मिलती है। योग्य उम्मीदवारों को नौकरी देने का काम किया जा रहा है। भाजपा सरकार ने नौकरी के मामले में बेहतर कार्य किया है। योग्य उम्मीदवारों को नौकरी मिलने पर उनके सपने साकार हुए हैं। पूर्व की सरकारों में नौकरी के नाम पर जो खर्ची, पर्ची चलती थी उस पर वर्तमान सरकार ने पूरी तरह से नकेल कसी है।

कर्मचारी रहा हूं, इसलिए भली भांति समझता हूं कर्मचारियों की समस्या -विज

लोगों की समस्याओं और शिकायतों का निदान करना मेरी आदत है। जब बिमार था तब भी लोगों की शिकायतें सुनता रहा लेकिन अब में फिट हुं अब ज्यादा शिकायतों का समाधान कर पा रहा हूँ। खुले दरबार में कई कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं को लेकर गुहार लगाई। मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैं कर्मचारी रहा हूँ और कर्मचारियों की समस्याओं को भली भांति समझता हूं, इसलिए आप धैर्य रखें आपकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर होगा।

फाइलों को शीघ्रता से निपटाने में रखता हूँ विश्वास- अनिल विज

गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुले दरबार में एक जबाब में कहा कि मैं फाइलों को शिघ्रता से निपटाने में विश्वास रखता हंंू शिघ्रता से किए गए कार्य प्रार्थी को राहत देने का काम करते है और मुझे भी लोगों की समस्याओं और शिकायतों को निपटा कर आत्म संतोष की अनुभूति होती है कि मैं जनसेवा के कार्य में लगा हंू ।

प्राथी बोलते नजर आए कि विज से मिलकर अब हमें न्याय की उम्मीद जगी

गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मिलने आये कुछ प्रार्थियों ने कहा कि हमारा केस कुछ पुलिस अधिकारियों की मनमानी के चलते बंद हो गया था। “अब विज साहब ने पुन: जांच के आदेश करवा दिए है, अब हमें न्याय मिलने की उम्मीद जगी है”।

जनता दरबार के दौरान सोनीपत जिले के गांव पिनाना निवासी मोनिका ने अपनी शिकायत के माध्यम से गृहमंत्री को अवगत करवाया कि उसके लडके दीपक को उसकी चाची ने दुष्कर्म के मामले में झूठा फसाया है। पुलिस को शिकायत देने के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने इस मामले में जांच मार्क करते हुए निर्धारित मापदंडों के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

पानीपत जिले के गांव कैत निवासी जयपाल ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने अपनी लडकी पूजा की फरीदाबाद जिले के गांव अखीर निवासी सुमित के साथ शादी 8 मार्च 2019 को की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि ससुराल वालों ने योजनाबद्ध तरीके से 9 जून 2021 को उसकी बेटी की हत्या कर दी। पुलिस में आरोपियों की शिकायत की गई, पुलिस ने सिर्फ आरोपी पति सुमित को ही गिरफ्तार किया जबकि मामले में नामजद अन्य आरोपियों को आज तक गिरफ्तार नहीं किया गया। न्याय के लिए वह लगातार पुलिस विभाग के अधिकारियों के पास चक्कर लगा रहे है लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिल पा रहा है। गृहमंत्री ने प्रार्थियों की शिकायत को सुनते ही पुलिस कमीशनर को फोन कर एसआईटी बनाकर मामले की जांच करते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार, अम्बाला जिले के गांव लदाणा निवासी जनकराज ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने अपनी बेटी अनिता की करीब साढे 4 वर्ष पहले पिजौंर निवासी मोहित कुमार के साथ शादी की थी। शादी के बाद उसके पास एक तीन साल का बच्चा भी है। उन्होंने आरोप लगाया कि उसके पति मोहित, ससुर माम सिंह, सास रानी व अन्य ने उसकी बेटी की हत्या कर दी। मामले में पुलिस को शिकायत देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। गृहमंत्री ने सीआईए से जांच करवाते हुए मामले में तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

पेहवा क्षेत्र से आई अंगुरी देवी ने अपनी शिकायत में बताया कि उसके पति पुलिस विभाग में नौकरी करते थे और उन्होंने लगभग 18 साल नौकरी की। उनकी वर्ष 2008 में मृत्यु हो गई। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा न तो अब तक उसकी पैंशन लगाई गई और न ही निर्धारित मापंदडों के तहत कोई अन्य लाभ दिया गया। गृहमंत्री ने इस मामले में डीजीपी को लैटर मार्क कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

फरीदाबाद स्थित डबुआ कालोनी निवासी सुषमा रानी ने कहा कि वह गैस्ट टीचर हैं, उसके मां-बाप ने डबुआ कालोनी में ही उसे मकान दिया था। उसने आरोप लगाया कि क्षेत्र का रहने वाला एक रसूखदार परिवार जोकि प्रभावशाली है वह उनके मकान को जबरन हथियाना चाहते हैं। उसने आरोप लगाया कि सम्बन्धित प्रभावशाली लोगों ने उसके साथ व उसके बेटे के साथ मारपीट की। पुलिस में शिकायत देने के बाद पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई नहीं की गई जबकि सारी घटना सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड है। उसने आरोप लगाया कि पुलिस ने उन व्यक्ति के प्रभाव में आकर उल्टा उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है।  मामले में पुलिस को शिकायत देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। गृहमंत्री ने सीआईए को केस की जांच करते हुए आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

करनाल, कुरूक्षेत्र, अम्बाला व अन्य क्षेत्रों से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हैल्थ विभाग में कार्यरत बबीता, पाल कौर, कांता रानी, इंद्रा व कुशुम व अन्य ने अपनी शिकायत में बताया कि वह कईं वर्षा से विभाग में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में 4200 का ग्रेड पे किया है जोकि उन्हें नहीे मिल पाया है और न ही उन्हें नियमित किया गया है। अब उनकी उम्र भी ज्यादा हो गई है। गृहमंत्री ने उन्हें कहा कि हिन्दुस्तान में सबसे ज्यादा ग्रेड- पे एनएचएम के तहत कार्यरत कर्मचारियों को दिलाने का काम किया है। जिसके लिए उन्होंने लड़ाई भी लड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल से लेकर जो आप कार्य कर रही हैं वह सराहनीय है इसके लिए मैं आपको सैल्यूट करता हूं। आपकी जो समस्याएं है वो मेरे संज्ञान में हैं, डायरैक्टर को इन समस्याओं का निदान करने के लिए उन्होंने बुलाया हुआ है। निर्धारित मापदंडों के तहत जो भी होगा कार्य किया जायेगा।

इसके अलावा, बापौली से आये एक पत्रकार ने बिजली की समस्या बारे, जंडली निवासी व्यक्ति ने बिजली की समस्या बारे, बेगोमाजरा गांव निवासी आई महिलाओं ने हत्या के एक मामले में उचित कार्रवाई किए जाने बारे, मेरठ निवासी एक व्यक्ति ने पसियाला में उसकी जमीन संबधी मामले में उचित कार्रवाई की जाने बारे, जींद निवासी एक व्यक्ति ने मारपीट के मामले में पुलिस द्वारा द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने बारे, राखीगडी निवासी व्यक्तियों ने पैक्स ब्रांच संबधी मामले में निष्पक्ष जांच करवाने बारे के साथ-साथ अन्य जगहों से आये लोगों ने भी अपनी-अपनी शिकायतें लिखित प्रार्थना पत्र के माध्यम से देते हुए उनका निदान करने बारे गुहार लगाई। गृहमंत्री ने सभी प्रार्थियों को आश्वस्त किया कि उनकी शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटान करते हुए उन्हें न्याय दिलवाने का काम किया जायेगा।

error: Content is protected !!