हेलीमंडी में पहुंचे एमएलए सत्यप्रकाश के सामने उठाया अहम मुद्दा.
हेलीमंडी क्षेत्र में ड्रेनेज और ड्रिंकिंग वाटर की हो ठोस व्यवस्था.
हेलीमंडी में टूटे बांध का पुनर्निर्माण कर बनाया जाए बाईपास

फतह सिंह उजाला

हेलीमंडी । अतीत में जौं के व्यवसाय के लिए एशिया में विख्यात रही हेलीमंडी अनाज मंडी के व्यापारियों के द्वारा मांग की गई है कि बरसाती जलभराव से उनके हुए जींस के नुकसान का मुआवजा सरकार से दिलवाया जाए । यह मांग हेलीमंडी अनाज मंडी आगमन पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के सामने हेलीमंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी और पूर्व अध्यक्ष नरेश अग्रवाल एवं नरेश कुमार पिंटू के द्वारा प्रमुखता से उठाई गई । इसी मौके पर हेली मंडी व्यापार मंडल की तरफ से एमएलए एडवोकेट जरावता को हेलीमंडी क्षेत्र में विभिन्न गंभीर समस्याओं के समाधान के लिए एक ज्ञापन भी सौंपा गया ।

इस मौके पर मुख्य रूप से हेलीमंडी पालिका पार्षद एवं व्यापारी मदन लाल अग्रवाल, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व वाइस चेयरमैन नरेश अग्रवाल, हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी, पूर्व पार्षद नरेश कुमार पिंटू , अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलित छिल्लर, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन किशन लाल यादव, प्रदीप कुमार राजपुरा, हैप्पी जैन , सुशील कुमार लालू , हेली मंडी व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल , अड्डा प्रधान रामनिवास , मनीष जैैन, पंकज जैन, पूर्व पार्षद श्री पाल चैहान , श्रीभगवान महाजन सहित और भी दुकानदार एवं व्यापारी गण मौजूद रहे। हेली मंडी अनाज मंडी में जैन मंदिर वाटिका परिसर में व्यापारियों के साथ हुई बैठक में समस्याएं सुनने के बाद पटौदी के एमएलए एडवोकेट जरावता ने दो टूक शब्दों में कहा कि जिस प्रकार की समस्याएं अब सामने आ रही हैं, उनके समाधान के लिए बेहद कठोर कार्यवाही की जा सकती है । भले ही इसके लिए मुझे व्यक्तिगत रुप से जन आक्रोश या जन विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है ।

हाल ही में बरसाती पानी के कारण हेलीमंडी में धरासायी हुए बांध के मुद्दे पर एमएलए जरावता ने कहा कि साहबी नदी के स्वाभाविक बहाव के रास्ते में यदि किसी भी प्रकार की कोई भी अड़चन अथवा बाधा खड़ी की जा चुकी है तो इस प्रकार की बाधा को प्राथमिकता के साथ में हटाया जाएगा । नदी कभी भी अपना रास्ता नहीं बदलती । यह बात अलग है कि करीब 6 दशक के बाद में पटोदी क्षेत्र में 300 मिलीमीटर से अधिक हुई बरसात के कारण अचानक से आम जनमानस सहित व्यापारियों को भी परेशानी झेलने के साथ-साथ आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।

हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश कुमार गर्ग के द्वारा एमएलए को सौंपी गए मांग पत्र में हेलीमंडी के व्यापारियों सहित जनता की तरफ से कहा गया है कि हेली मंडी की मुख्य समस्या यहां ड्रेनेज और ड्रिंकिंग वाटर की प्रमुख है । इसके साथ ही यह भी मांग की गई है कि 1927 में और इसके बाद चैधरी देवीलाल के कार्यकाल के दौरान हेली मंडी अनाज मंडी क्षेत्र को बरसाती पानी में डूबने से बचाने के लिए बनाए गए बांधों की तत्काल मरम्मत करवाई जाने की जरूरत है । वही हेली मंडी से पटौदी के आनंद आश्रम कच्चा रास्ता पर करीब 110 फुट चैड़ा नवाबी समय में छोड़ा गया रास्ता है , जहां पर बांध बांध बनाया गया था, इस बांध का उपयोग सड़क बनाकर बाईपास के रूप में किया जा सकता है । इसका दोहरा लाभ व्यापारियों सहित आम लोगों को भी मिल सकेगा । सबसे महत्वपूर्ण मांग जलभराव के कारण व्यापारियों की दुकानों और गोदामों में रखे हुए विभिन्न प्रकार के जींस ,गुड़, चीनी इत्यादि के हुए नुकसान का मुआवजा सरकार की योजना के मुताबिक दिलाया जाने का भी अनुरोध किया गया है।

बैठक में विभिन्न व्यापारियों के द्वारा यह मुद्दा भी उठाया गया कि हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं वह कथित मनमाने तरीके से और बिना योजनाबद्ध किए जा रहे हैं । एक व्यापारी ने तो यहां तक सवाल उठाया 6 फुट की दूरी पर और 7 मीटर ऊंचे बिजली के पोल लगाना ही क्या विकास कार्य हैं ? एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता को उस समय हैरानी हुई जब उनके संज्ञान में हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में करोड़ों रुपए के बाल भवन, नए पालिका कार्यालय, खेल स्टेडियम सहित अन्य विकास कार्यों के बारे में बताया गया ।

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा पालिका चेयरमैन  के साथ राजनीतिक विरोधाभास हो सकता है। लेकिन मेरी प्राथमिकता हेलीमंडी सहित पूरे पटौदी विधानसभा क्षेत्र में लोगों की समस्याओं को सुनना और परेशानियों का समाधान करवाना है । आज के समय में मैं पूरे पटौदी विधानसभा क्षेत्र का हरियाणा विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। राजनीतिक विरोधाभास के चलते ऐसा कोई भी काम नहीं होना चाहिए , जिससे कि जीरो टॉलरेंस को लेकर काम कर रही हरियाणा सरकार और सरकार के मुखिया सीएम खट्टर की छवि कहीं ना कहीं प्रभावित होती हो ं व्यापारियों की समस्याएं सुनने के उपरांत एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों का मुआयना करते हुए बरसाती जलभराव के कारण हुए नुकसान का भी जायजा लिया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि हरियाणा सरकार की जो भी नीति और योजना है उसके मुताबिक व्यापारियों के हुए नुकसान की भरपाई के लिए हरियाणा सरकार को अवगत करवाया जाएगा।

error: Content is protected !!