रेवाड़ी, 20 जुलाई 2021 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने कहा कि रेवाडी, दक्षिणी हरियाणा सहित पूरे प्रदेश में मोनसून की पहली ही जोरदार बरसात ने भाजपा-खट्टर सरकार के तथाकथित विकास व प्रशासन की सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर उन्हे बेनकाब कर दिया। विद्रोही ने कहा कि रेवाड़ी, बावल, गुरूग्राम, महेन्द्रगढ, नारनौल, पटौदी, सोहना आदि दक्षिणी हरियाणा के सभी क्षेत्रों में मोनसून की पहली बारिश ने पूरे क्षेत्रों को जलमग्न कर दिया। घरों, सड़कों पर पानी-कीचड़ की भरमार हो गई। पानी के सभी निकासी मार्ग, नाले, नालिया, सीवर सफाई के अभाव में अवरूद्ध हो गए। आमजनों का जीना दूभर हुआ जो बताता है कि मोनसून से पहले मुख्यमंत्री खट्टर व प्रशासन के सफाई व्यवस्था व बरसाती पानी निकालने के उचित प्रबंध करने के सभी दावे हवा-हवाई व जुमले निकले। 

विद्रोही ने कहा कि रेवाड़ी व दक्षिणी हरियाणा में बरसाती पानी का ठीकरा राजस्थान से आये पानी पर फोड़कर प्रशासन व भाजपा सरकार के मंत्री, संतरी अपनी जवाबेदेही से भागना चाहते है। सवाल उठता है कि राजस्थान से बरसात का पानी आ सकता है, इसका पूर्वानुमान सरकार व प्रशासन को क्यों नही था? राजस्थान की ओर से आने वाले पानी के स्वभाविक मार्ग पर किये गए अवैध कब्जे, अवरोध को समय रहते सरकार ने क्यों नही हटवाया? बरसात के समय अधिकारियों का चप्पल पहनकर पानी में उतरने की नौटंकी करके मीडिया में पोज देने या मंत्रीयों के जलभराव पर जताई जा रही सुखी चिंता मात्र से कुछ नही होने वाला।

विद्रोही ने पूछा कि मोनसून वर्षा से पहले उक्त मंत्री, अधिकारी कहां थे? उन्हे नाले, नालियों, सीवर पानी की निकासी मार्गो की सफाई व पानी निकासी मार्गो पर किये गए अवैध कब्जे को हटाने से किसने रोका था? सफाई के नाम पर खर्च किये गए करोड़ों रूपये को कौन डकार गए? वर्षा से पूर्व की गई कथित सफाई कहां चली गई? पूरे दक्षिणी ंहरियाणा के शहर व गांवों का मोनसून की पहली बरसात में जलमग्न होना बताता है कि सरकार, प्रशासन अपने दायित्यों को निभाने में पूर्णतया असफल रहा है। दक्षिणी हरियाणा में बने अधिकांश रेल, सड़क अंडरपास पानीे निकासी के उचित प्रबंध नही होने से तालाब व नालों में बदल गए जिससे आमजनों का आना-जाना अवरूद्ध हुआ। साथ में दुर्घटना बढी।

विद्रोही ने कहा कि यही स्थिति पूरे हरियाणा की रही। मोनसून ने पूरे हरियाणा में भाजपा खट्टर सरकार के तथाकथित विकास व विकास के नाम पर किये जा रहे भारी भ्रष्टाचार को तो बेनकाब किया है, साथ में सरकार के कथित सुशासन की भी पोल खोलकर रख दी है। मोनसून वर्षा ने हरियाणा के विकास माडल पर तो प्रश्नचिन्ह लगाया है, साथ में यह भी जता दिया है कि निर्माण कार्यो में घटिया सामग्री प्रयोग करके सत्ताधारी नेता, अफसर, ठेकेदार, दलाल जमकर भ्रष्टाचार कर रहे है।

error: Content is protected !!