ड्रैगन फ्रूट की खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते है जिला के किसान :- श्रीमती पिंकी यादव, जिला बागवानी अधिकारी

गुरुग्राम,19 जुलाई। प्रदेश में किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हरियाणा बागवानी विभाग की ओर से 20 जुलाई को एक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे प्रदेश के किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती व उससे जुड़ी जानकारी के साथ ही बाजार में इसकी बढ़ती मांग के बारे में जागरूक किया जाएगा।

जिला बागवानी अधिकारी श्रीमती पिंकी यादव ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि ड्रैगन फ्रूट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी,आयरन,कैल्शियम, फाइबर आदि काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी काफी सहायक है।

श्रीमती पिंकी ने बताया कि विदेशी फल होने व भारत मे इसकी खेती की सही जानकारी के अभाव ने यह बाजार में अधिक मात्रा में उपलब्ध नही होता। जबकि बाजार में इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला के किसान फसल विविधिकरण के तहत इसकी खेती को अपनाकर बाजार से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

उन्होंने बताया कि जिला के किसानों को फ़सल विविधिकरण के तहत बागवानी क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए जिला बागवानी विभाग द्वारा समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत प्रदेश में ड्रैगन फ्रूट की खेती को विस्तार देने के लिए हरियाणा बागवानी विभाग द्वारा 20 जुलाई को दोपहर 2 बजे से 4 बजे के बीच एक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है।

वेबीनार में चेयरपर्सन के रूप में हरियाणा बागवानी विभाग के महानिदेशक डॉ अर्जुन सिंह सैनी, एक्सपर्ट मॉडरेटर के रूप में चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से असिस्टेंट साइंटिस्ट डॉ वीरेंद्र सिंह दलाल, कन्वीनर के रूप में हॉर्टिकल्चर विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ जोगिंदर सिंह व कोऑर्डिनेटर के रूप में डॉ दिनेश कुमार मुख्य रूप से जुड़े रहेंगे।

वेबिनार में डॉक्टर सुनीला कुमारी, सीईओ ड्रैगन फ्रूट फॉर्म एलएलपी वक्ता के रूप में भारत में ड्रैगन फ्रूट का दायरा संभावना और वर्तमान स्थिति पर अपने विचार रखेंगी। डॉक्टर विश्वजीत दास, प्रिंसिपल साइंटिस्ट आईसीएआर त्रिपुरा वक्ता के रूप में ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए पैकेज और अभ्यास पर अपना व्याख्यान देंगे। डॉक्टर विशंभर दयाल, साइंटिस्ट फ्रूट साइंस सीआईएसएच लखनऊ फसल कटाई के बाद प्रबंधन और ड्रैगन फ्रूट संवर्धन पर अपने विचार रखेंगे।

श्रीमती पिंकी ने कहा कि वेबिनार से जुड़ने के लिए प्रदेश बागवानी विभाग ने यह लिंक teams.microsoft.com/dl/launcher/la… जारी किया है। इस लिंक के माध्यम ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के इच्छुक किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा कर वेबिनार में ड्रैगन फ्रूट की खेती व उससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई प्रातः 11.30 तक ही खुले रहेंगे।

error: Content is protected !!