विधायक बलराज कुंडू किसानों के बीच पहुंचकर साथ सड़क पर बैठे, चंडीगढ़ में विभागीय उच्चाधिकारियों से बात करके नहरी पानी की सप्लाई कराई शुरू।
-कुंडू ने की खिंचाई तो वादा खिलाफी पर अधिकारियों ने किसानों से मांगी माफी।

महम, 18 जुलाई : महम क्षेत्र से गुजरने वाली भिवानी ब्रांच व काहनौर डिस्ट्रीब्यूट्री में विभागीय अधिकारियों द्वारा वादे अनुसान पानी सप्लाई नहीं करने पर रविवार को भी किसानों-ग्रामीणों ने रोहतक-जीन्द को जाम कर दिया और महम विधायक बलराज कुंडू को फोन करके तमाम हालात से अवगत करवाया। सूचना के बाद स्थानीय विधायक बलराज कुंडू तुरन्त उनके बीच मौके पर पहुंचे और किसानों के साथ ही रोड जाम स्थल पर बैठ गए। विधायक ने तत्काल सिंचाई विभाग के आला अधिकारियों से फोन पर चंडीगढ़ बात की और किसानों की समस्या से अवगत कराया और तुरन्त नहरी पानी छोड़ने की बात कही। विधायक की मांग पर सिंचाई विभाग अधिकारियों ने नहर में तत्काल पानी की सप्लाई शुरू करके किसानों को भविष्य में नियमित सप्लाई जारी रखने का आश्वासन दिया।

काबिलेजिक्र है कि शनिवार को भगवतीपुर, चांदी, इंद्र गढ़, घड़ोठी व खरैन्टी के सैकड़ों ग्रामीणों ने भिवानी ब्रांच व काहनौर डिस्ट्रीब्यूटरी पानी सप्लाई नहीं करने की वजह से रोहतक-जींद मार्ग को जाम कर दिया था।

रोड जाम के बाद पुलिस व सिंचाई के विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

सिंचाई विभाग अधिकारियों ने आश्वस्त किया रात्रि नौ बजे तक नहर में पानी की सप्लाई हो जाएगी। अधिकारियों के आश्वासन के बाद किसानों- ग्रामीणों ने रोड से लगभग पांच घंटे बाद जाम हटा लिया। साथ ही अधिकारियों को चेताया कि यदि रात्रि में पानी सप्लाई नहीं हुई तो वह सुबह फिर से रोहतक-जींद मार्ग पर जाम लगा देंगे।

सिंचाई विभाग अधिकारियों के कहे अनुसार पानी सप्लाई नहीं तो किसान रविवार को फिर से रोहतक-जीन्द मार्ग पर पहुंचे और रोड को जाम कर दिया और फोन पर अपने विधायक बलराज कुंडू को सारे हालात से अवगत करवाया। दूसरी ओर, किसानों द्वारा रोड जाम करने के जानकारी के बाद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

इसी बीच विधायक कुंडू भी जाम लगने वाले किसानों के बीच पहुंच चुके थे। उन्होंने किसानों के बीच खड़े होकर ही चंडीगढ़ स्थित महकमे के आला अफसरों से बातचीत की और किसानों को झूठे आश्वासन देने वाले स्थानीय अधिकारी को भी मौके पर बुला लिया। स्थानीय अधिकारी जब मौके पर पहुंचे तो कुंडू ने जमकर खिंचाई की। इसके उपरांत मौके पर पहुंचे सिंचाई विभाग अधिकारियों ने किसानों-ग्रामीणों से वादे अनुसार रात्रि में पानी सप्लाई नहीं शुरू कर पाने पर खेद प्रकट करते हुए माफी भी मांगी, जिसके उपरांत कुंडू के कहने पर किसानों ने रोड से जाम खोलकर वाहनों का आवागमन शुरू किया।

किसान-मजदूर से ज्यादती बर्दाश्त नहीं होगी : कुंडू

विधायक कुंडू ने कहा कि किसान-मजदूर से ज्यादती बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नहरों में पानी की सप्लाई शुरू नहीं करने से खरीफ की फसलें खराब हो रही थी। इसके अलावा क्षेत्र के गांवों में पेयजल का संकट बढ़ता जा रहा था। इसलिए समय रहते नहरों में पानी सप्लाई होनी चाहिए जिससे किसानों को खरीफ फसलों की सिंचाई करने में दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की नहरों में आठ दिन पानी सप्लाई होगा और भविष्य में यही रोटेशन चलेगा।

इसके उपरांत विधायक कुंडू ने गांव चांदी में लगे निशुल्क आई जांच शिविर में पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली और क्षेत्र वासियों को आश्वस्त किया कि उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। दोपहर को उन्होंने महम में स्थानीय लोगों की समस्याओं का भी मौके पर ही समाधान किया।

error: Content is protected !!