– इंवर्टर फ्री अभियान के तहत जिलावासियों को मिलेगी निर्बाध बिजली आपूर्ति: गुप्ता
-यूएचबीवीपीएनएल पंचकूला को महीने में एक दिन बिजली दरबार आयोजित करे

रमेश गोयत

पचंकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-1 पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें जिला में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ताकि इंवर्टर फ्री अभियान को सफल बनाया जा सके। 

बैठक के दौरान गुप्ता ने कहा कि हाल ही में बेमौसमी तूफान के कारण बिजली के खंभों के गिरने व तारों के टूटने के कारण जिला में कई जगह बिजली की आपूर्ति बाधित हुई थी। उन्होंने अधिकारियो ंको निर्देश दिये कि भविष्य में लोगों को इस प्रकार की कोई बिजली की समस्या न आये इसके लिये बिजली इंफ्रास्क्चर को और मजबूत बनाया जाये। उन्होंने कहा कि पंचकूला प्रदेश का पहला जिला है जहां म्हारा गांव जगमग गांव स्कीम के अंतर्गत 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। 

बैठक में किसानों को दिये जा रहे ट्यूब्वैल के कनैक्शन के बारे में भी चर्चा की गई।  गुप्ता ने कहा कि लोगों को कम बिजली की खपत वाली मोटर के प्रयोग के लिये प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कई एजेंसियों को अधिकृत किया गया है, जिससे कम बिजली खपत वाली मोटर को खरीदा जा सकता है। इससे किसानों को जहां कम बिजली के बिल का भुगतान करना पड़ेगा वहीं बिजली की बचत भी हो पायेंगी।

बैठक में उद्योगपतियों के आग्रह पर श्री गुप्ता ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर के उद्योगों को पर्याप्त बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये ताकि उत्पादन प्रक्रिया प्रभावित ना हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कोविड-19 को लेकर जारी हिदायतों के अनुसार सभी उत्पादन इकाईयों को कार्य करने की छूट दी गई है। 

गुप्ता ने गांव टपरिया में 66 केवी सबस्टेशन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए ताकि बिजली की समस्या दूर हो सके। उन्होंने कहा कि बरवाला ब्लॉक के गांव डिब्बी, खेत पुराली, बुंगा और शबिलपुर इत्यदि को 66 केबी सबस्टेशन के साथ जोड़ा जाए ताकि इन गांव में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा, उन्होंने सेक्टर 25 में बन रहे एसडीओ ऑफिस के निर्माण कार्य को शीघ पूरा करने के निर्देश भी दिए ताकि घग्घर पार सेक्टरों की बिजली आपूर्ति से संबंधित समस्याओं का समाधान हो सके।

बिजली उपभोक्ताओं द्वारा बिजली के बढ़े हुये बिलों की शिकायतों का संज्ञान लेते हुये श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि ऐसे सभी मामलों की जांच की जाये और बिलों में किसी प्रकार की त्रुटिया है तो उसे दुरूस्त किया जाये।

उन्होंने निर्देश दिये कि बरवाला और पंचकूला के आॅपरेशन सर्कल के एसडीओ अपने कार्यालय में बिजली से संबंधित शिकायतों का निपटारा करने का एक समय निर्धारित करें ताकि लोगों की बिजली से संबंधित समस्याओं का जल्द से जल्द निदान हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि यूएचबीवीपीएनएल पंचकूला द्वारा महीने में एक दिन बिजली दरबार का आयोजन किया जाये जहां जिले के लोगों की बिजली से संबंधित शिकतायों का मौके पर निपटारा किया जा सके। 

इस अवसर पर चीफ इंजीनियर आॅपरेशन पंचकूला ए.के रहेजा और एससीई आॅपरेशन आर.के खन्ना, संबंधित कार्यकारी अभियंता व एसडीओ, सीबी गोयल, रामाकांत भारद्वाज समेत अनेक उद्योगपति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!