चंडीगढ़।भारतीय रेलवे द्वारा यात्री की आवश्यकताओं के अनुसार, विभिन्न विशेष एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से पेश किया गया है। ट्रेन की सुविधा बहाल होने के बाद यात्रियों को ठहरने से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि उनके पास ठहरने के लिए होटलों में जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने सरकार द्वारा जारी किए गए COVID-19 प्रोटोकॉल को ध्यान मे रखते हुए रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सेवाओं को प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है।

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए COVID-19 लॉकडाउन की घोषणा के बाद रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की सेवाएं बंद कर दी गईं थीं।आई.आर.सी.टी.सी. के रिटायरिंग रूम एसी, बेड आदि सहित विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित हैं। अब जब रिटायरिंग रूम खुल गए हैं, तो यात्रियों को उन्हें सुविधाजनक, पैसा और समय की बचत होगी।

*मंडल रेल प्रबंधक. जी.एम सिंह* ने बताया कि अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण मॉडल-सह-आधुनिक, आदर्श और “एनएसजी-2” श्रेणी का जंक्शन स्टेशन होने के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण आर्थिक/औद्योगिक केंद्र भी है। वर्तमान में, यह जंक्शन स्टेशन मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों के लगभग 100 से अधिक जोड़े से संबंधित है । शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों सहित पैसेंजर ट्रेनों से अन्य शहरों या राज्यों से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम में रहना आसान और सुविधाजनक होगा जो होटलों की तुलना में अधिक समय और पैसे बचाने वाला है। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि 4 एसी और 4 नॉन-एसी रिटायरिंग रूम हैं और एसी रिटायरिंग रूम का टैरिफ 24 घंटे के लिए रु. 1000/- और 12 घंटे के लिए रु. 700/- तथा नॉन-एसी रिटायरिंग रूम का शुल्क 24 घंटे के लिए रु. 700/- और 12 घंटे के लिए रु. 400/- तय किया गया है ।

 *वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक. हरी मोहन* ने आगे कहा कि यात्री इन रिटायरिंग रूम को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से बुक कर सकते हैं। वास्तविक यात्री आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट (www.rr.irctctourism.com) पर जाकर अपना रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं अथवा वे अपने कन्फर्म टिकट के साथ अंबाला छावनी रेल्वे स्टेशन पर संबंधित प्राधिकारी से संपर्क करके भी रिटायरमेंट रूम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यात्री इन रिटायरिंग रूम को अधिकतम 2 दिनों के लिए बुक कर सकते हैं।

error: Content is protected !!