पटौदी में जाम की समस्या…वैकल्पिक बाईपास के लिए एमएलए जरावता ने किया मंथन

सिधरावली से पटोदी और जनौला से हेली मंडी विकल्प मार्ग.
पटौदी के रेस्ट हाउस के पुनर्निर्माण पर भी की गई चर्चा.
पटौदी पालिका चेयरमैन सहित प्रबुद्ध नागरिक चर्चा में मौजूद

फतह सिंह उजाला ।
पटौदी ।
 पटौदी में बीते 2 दशकों से अधिक समय से यहां एस टाइप में बने चैराहे पर जाम की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है । मथुरा होडल पलवल बिलासपुर पटौदी हेली मंडी कुलाना से होते हुए भिवानी रोहतक व अन्य आगे तक के शहरों को जोड़ने वाला यह सड़क मार्ग बेहद व्यस्त सड़क मार्ग बन चुका है । इसी प्रकार से गुरुग्राम पटौदी और रेवाड़ी सड़क मार्ग पर भी वाहनों का आवागमन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा ।

गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सड़क मार्ग के दोनों तरफ एक और दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे वहीं दूसरी तरफ रेवाड़ी झज्जर और रोहतक सहित आगे तक का राज्य राजमार्ग मौजूद है । विभिन्न प्रांतों से आवागमन करने वाले हेवी व्हीकल अक्सर पटोदी चैराहा से ही होकर आवागमन कर रहे हैं । जबकि पटौदी और हेली मंडी मैं ही इतने वाहन उपलब्ध हैं कि अनगिनत लोग अपने इन वाहनों से मानेसर गुरुग्राम दिल्ली रेवाड़ी झज्जर रोहतक व अन्य शहरों में कामकाज के लिए आवागमन कर रहे हैं । इसी कड़ी में पटौदी क्षेत्र में विभिन्न स्कूल भी मौजूद हैं और इन स्कूल वाहनों का आवागमन भी पटोदी चैराहे से ही हो रहा है। ऐसे में अक्सर पटौदी चैराहे पर जाम की स्थिति बनी रहती है और एक बार वाहनों का जाम कई घंटों की समस्या बन जाता है ।

इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने विभिन्न मुख्य सड़क मार्गों पर वाहनों का दबाव कम करने के वास्ते वैकल्पिक बाईपास के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले सड़क मार्गों की उपयोगिता पर गंभीरता के साथ में मंथन किया ।

इस मौके पर पटोदी नगर पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल पूर्व , वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़ , पार्षद कैलाश चंद्र सहित अन्य प्रबुद्ध नागरिक भी मौजूद रहे । इस बैठक में इस बात पर चर्चा की गई की पटौदी के मुख्य सड़क मार्गों पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए सिद्धरावली से बोहड़ा खुर्द व अन्य ग्रामीण मार्गों को देखते हुए वैकल्पिक बाईपास के रूप में सड़क मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है । इसी प्रकार से जनौला से गांव रामपुर रोड रामपुर की ढाणी होते हुए हेली मंडी में डीएवी स्कूल के पास से होते हुए सैयद बाबा तक आने वाले सड़क मार्ग का भी बतौर वैकल्पिक बाईपास इस्तेमाल किया जा सकता है ।

हेली मंडी और जनौला के बीच वैकल्पिक बाईपास के तौर पर इस मार्ग का इस्तेमाल करने से गुरुग्राम की तरफ आवागमन करने वाले वाहन चालक पटौदी शहर में ना जाकर इसी मार्ग से अपने गंतव्य तक आवागमन कर सकेंगे । इसी प्रकार की सुविधा का लाभ वाहन चालक सिधरावली से पटोदी तक उठा सकेंगे । वैसे इन दोनों सड़क मार्ग को मिनी बाईपास के तौर पर बनाने की मांग भी बीते काफी समय से लोगों के द्वारा की जाती आ रही है ।

इसी कड़ी में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा पटौदी में रेस्ट हाउस के पुनर्निर्माण पर भी विचार मंथन किया गया । जब से पटौदी में सब डिविजन कोर्ट बने हैं , तब से पटौदी के एकमात्र पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस को भी कोर्ट के तौर पर ही इस्तेमाल किया जा रहा है । पटौदी का नया कोर्ट लगभग बनकर तैयार हो चुका है और इसका आने वाले समय में कभी भी उद्घाटन  संभव है । ऐसे में गुरुग्राम और रेवाड़ी के बीच में पटौदी जैसे महत्वपूर्ण शहर जोकि दिल्ली जयपुर हाईवे और रेवाड़ी झज्जर रोहतक स्टेट हाईवे के बीच में स्थित है, आपात स्थिति में किसी भी वीआईपी के ठहरने अथवा रुकने के लिए सरकारी गेस्ट हाउस की सुविधा यहां उपलब्ध नहीं है । सरकारी रेस्ट हाउस का अभाव भी बीते काफी समय से महसूस किया जा रहा है ।

इस अहम बैठक में इन्हीं सब जनहित के मुद्दों पर गंभीरता से विचार विमर्श करते हुए मंथन किया गया । अब देखना यह है कि इन वैकल्पिक सुविधाओं को आम जनमानस के हितार्थ उपलब्ध करवाने के लिए कितनी तेजी से काम किया जाना संभव हो सकेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!