रमेश गोयत  

पंचकूला। समाज में अंग दान की शुरुआत करने वाले बहुत से संस्थान हैं; उनमें से एक है रीजनल आॅर्गन एंड टिश्यू ट्रान्स्प्लैंट आॅर्गनाईजेशन (रोट्टो)। यह एक रीजनल लेवल आॅर्गनायजÞेशन है जो कि एनओटीपी के अधीन है।

रोटो के नोडल अधिकारी एवं अडिशनल मेडिकल सूपरिंटेंडेंट और प्रौफेसर डॉ. विपिन कौशल ने बताया कि इस संस्था का उद्देश्य अंग दान को बढ़ावा देकर जरूरतमंद मरीजों के जीवन को बचाना है। अंग प्रतिरोपित व्यक्ति के जीवन में अंग दान करने वाला व्यक्ति एक ईश्वर की भूमिका निभाता है। रोटो के जोंईंट डिरेक्टर डॉक्टर प्रणय महाजन ने इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए जानी मानी समाज सेविका और फैशन मॉडल शालू गुप्ता को भी अपने अंग दान देने की मुहिम में शामिल किया और उनसे अंग दान देने की शपथ ली और लोगों को भी आगे बढ़ चढ़ कर अंग दान देने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि सिर्फ अफवाह और भ्रम की वजह से आज भी हमारे देश में अंग दान करने वालों की संख्या बहुत कम है। जिस किसी को भी आपके बहुमूल्य अंग की बेहद जरुरत है उसे अपना अंग दान देने के द्वारा अपने जीवन में अपने महान देश और परिवार के लिये आदर्श बने। अपने अच्छे क्रियाशील अंगों को दान करने के द्वारा कोई अंग दाता 8 से ज्यादा जीवन को बचा सकता है।

error: Content is protected !!