भिवानी और सोनीपत के साथ अब राज्य के 11 जिलों में जल जीवन मिशन पूर्ण

रमेश गोयत

पंचकूला। केन्द्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय  राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय तथा राज्य सरकार के अधिकारियों को योजना की प्रगति पर बधाई दी और योजना को समय से पहले सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कार्य करने का अनुरोध किया जिससे देश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लक्ष्य प्राप्ति में सहायता मिले।हरियाणा में 94 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण जनसंख्या को घरेलू नल कनेक्शन द्वारा शुद्ध पेयजल पहुंचाया गया, 11 जिलों में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति

देश के ग्रामीण अंचल के हर परिवार को नल के कनेक्शन से घर में शुद्ध जल पहुँचाने की केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की सफलता में हरियाणा भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। राज्य के भिवानी और सोनीपत जिलों में योजना के शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के साथ अब तक कुल 22 जिलों में से 11 जिले इस लक्ष्य को प्राप्त कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त बचे 11 जिलों में से 7 जिलों में यह लक्ष्य 98 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किया जा चुका है और उम्मीद है कि आने वाले कुछ ही दिनों में चरखी दादरी तथा 6 अन्य जिले भी शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति वाले जिलों की श्रेणी में शामिल हो जायेगें।

हरियाणा के भिवानी और सोनीपत जिलों में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति पर केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने बताया कि इस योजना को जल्द पूर्ण करने के लिए वर्तमान वित्त वर्ष 2021-22 में केन्द्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा हरियाणा के लिए 1152.19 करोड़ रुपये के बजट का आवंटन किया है। जिसमे से 256.81 करोड़ं रुपये की पहली किस्त राज्य को जारी कर दी गई है। उन्होनें बताया कि समय-समय पर वह जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस योजना की समीक्षा करते रहे है तथा उन्हें उम्मीद है कि राज्य के सभी जिलों में जल्द ही शत् प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा।

 कटारिया ने कहा कि जहाँ केन्द्र सरकार द्वारा योजना का लक्ष्य प्राप्ति वर्ष 2024 है वही मुख्यमंत्री ने स्वंय आगे बढ़कर राज्य में इस योजना को 2022 तक पूर्ण करने का आश्वासन दिया था और राज्य में योजना के कार्याव्यन की वर्तमान गति को देखते हुए लगता है कि हरियाणा राज्य शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति 2021 में ही प्राप्त कर लेगा।

error: Content is protected !!