परिवार का साथ ओर आपके भाव आपको कभी झुकने नही देते — राधिका ग्रोवर

चंडीगढ़ — इंसान के निर्धन या धनवान होने से कभी कोई फर्क नही पड़ता । फर्क पड़ता है तो सिर्फ आपके परिवार द्वारा दिये संस्कारों ओर आपके भाव से । यह बात संगीत की दुनिया मे उभरती अदाकारा समाज सेविका , वर्ल्ड ह्यूमेन राइट ऑबजर्वर महिला विंग की राष्ट्रीय निदेशिका राधिका ग्रोवर ने एक मुलाकात के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि संगीत व समाज सेविका का लगाव उन्हें बचपन से ही था । उनके परिवार में धर्म व समाज सेवा को हमेशा मान्यता दी गई । और उनके द्वारा इन्ही संस्कारों के कारण उनके भाव हमेशा से समाज के प्रति कार्य करने में वे कभी भी पीछे नही हटी । ओर में अपनी किस्मत पर कभी कभी गर्व भी महसूस कर लेती हूं कि शादी के बाद उनके ससुराल में उनके पति अशविन ग्रोवर ,ससुर सतपाल ग्रोवर , सास कान्ता ग्रोवर खुद एक समाज के प्रति कुछ ना कुछ जरूरत मंद लोगो के लिये समय समय कार्य करते रहते है । उन्होंने कभी मुझे बहु नही माना बल्कि एक बेटी की तरह प्यार दिया ।

राधिका ग्रोवर ने कहा कि जब उन्होंने अपने पति अशविन ग्रोवर से संगीत के प्रति अपनी रुचि बताई तो पूरे परिवार ने उनका साथ दिया । और उनके आशीर्वाद ओर आवाम के प्यार ने मुझे गायिका के रूप में स्वीकारा जिसके लिए में अपने परिवार और आप सब का शुक्रगुजार हूँ । अगर आप सब का प्यार और स्नेह इसी प्रकार से मिलता रहा तो वो अपनी मंजिल से दूर नही रहेगी । संगीत के प्रति आपके भाव व लग्न बहुत जरूरी है । जिसके माध्यम से आप एक अच्छे गायक के रूप में उभर सकते हो । कार्य कोई भी हो आपके होंसले ओर भाव आपको आगे बढ़ने की ताकत देते है । और आपको आपकी मंजिल तक पंहुचाने में आपकी मदद करते हें ।

उन्होंने समाज के प्रति अपनी भावनाएं समर्पित करते हुए कहा कि पिछले डेढ़ वर्ष से कोरोना वायरस नामक महामारी दुनिया मे फैली हुई है । जिसके लिये सत्ताधारी सरकारे , प्रशासन , डॉक्टर , नर्स , पुलिस विभाग व समाज सेवी संस्थायें जी जान से कोशिश कर रही हैं । किसी प्रकार से आवाम की जिंदगी को बचाया जा सके । यह अकेले उनके बस में नही हैं । वो उनके लिए तभी सम्भव होगा जब हम सब मिलकर उनके द्वारा निर्धारित आदेशों का पालन करेंगे । “जान है तो जहान है ” इस लिये आप सभी से निवेदन है कि आप इस महामारी को फैलने से रोके ओर अपना होंसला बनाये रखे । आपके होंसले ओर सरकारी आदेशों की पालना आपको सुरक्षित रखेगी ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!