गुरुग्राम 30 जून – हरियाणा राज्य रैडक्रास सोसायटी चण्डीगढ के निर्देश पर कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए विभिन्न फैक्ट्री एंव कंपनी में फर्स्ट एड ट्रेनिंग का कार्य जिला रैडक्रास द्वारा शुरू कर दिया गया है।

ये जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा0 यश गर्ग ने बताया कि गत दिनों राजभवन हरियाणा चण्डीगढ में हुई बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार अब सभी फैक्ट्री/कम्पनी में 30 प्रतिशत कर्मचारियों को फस्र्ट एड की प्रोफेशनल ट्रैनिंग शुरू कर दी गई है। रैडक्रास सैन्ट जाॅन एम्बुलैंस द्वारा जिले में सैकड़ों छोटी व बड़ी कम्पनी/फैक्ट्री में  फर्स्ट   एड ट्रैनिंग देने के लिए टीम का गठन किया गया है।

उपायुक्त ने आगे बताया कि एग्रो फूड प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कोका-कोला के कर्मचारियों को प्रथम बैच फर्स्ट एड लेक्चरर द्वारा पूरा किया गया जिसमें प्रैक्टिकल रूप में जीवन बचाने एवं किसी भी आपदा में किसी के जीवन की रक्षा करने के उपाय बताए गए।

उपायुक्त ने बताया कि अब कोई भी फैक्ट्री/कम्पनीआनलाईन www.haryanaredcross.in साईट पर जाकर ट्रेनिंग के लिए पंजीकरण करवा सकती है।

डी. आर शर्मा, महासचिव हरियाणा रैडक्रास सोसायटी चण्डीगढ ने बताया कि हरियाणा राज्य में गुरूग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी एंव पानीपत में सर्वाधिक फैक्ट्री, उद्यौग एवं कम्पनी है जहाॅ ट्रैनिंग के काफी स्कोप है।

 उन्होने बताया कि इस कार्य में इन्ड्रस्ट्रीज डिपार्टमेन्ट का भी सहयोग लिया जा रहा है। जिसके लिए राज्य स्तर पर भी उच्च अधिकारियों की एक कमेटी बनाई गई है इसी प्रकार जिला स्तर पर भी इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट और रैडक्रास अधिकारियों की टीम बनाई गई है।

रैडक्रास सचिव श्याम सुंदर ने बताया कि हरियाणा रैडक्रास चंडीगढ़ एंव जिला प्रशासन के मार्ग दर्शन में सभी सुरक्षा गार्ड, कम्पनी में कार्यरत कर्मचारियों को सी0 पी0 आर0 व फस्र्ट एड की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसी प्रकार जो युवा फर्स्ट एड ट्रेनिंग/होम नर्सिंग ट्रेनिंग करना चाहते है वह जिला गुरुग्राम एंव पटौदी में ट्रेनिंग कर सकते है तथा ड्राईविंग लाईसेन्स के लिए www.haryanaredcross.in पर पंजीकरण कर ऑनलाइन ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते है तथा कार्यालय में आफॅलाईन ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकते है।

error: Content is protected !!