– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने निगम पार्षदों के साथ की मासिक बैठक
– सभी कनिष्ठ अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों में टूटे सीवरेज ढ़क्कनों का निरीक्षण करके प्राथमिकता के आधार पर करवाएंगे दुरूस्त

गुरूग्राम, 30 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि बरसात आने से पूर्व सभी कनिष्ठ अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों का निरीक्षण करके टूटे पड़े सीवरेज ढ़क्कनों को प्राथमिकता के आधार दुरूस्त करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए उन्होंने चीफ इंजीनियर को निर्देश दिए कि वे सभी डिवीजनों के इंजीनियरों को इस बारे में निर्देशित करें।

उक्त निर्देश बुधवार को निगमायुक्त ने जोन-1 व जोन-3 क्षेत्रों के निगम पार्षदों के साथ आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि क्रोनिकल प्वाईंटों पर तुरंत प्रभाव से सीवर मैनहोल की सफाई सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने सीवरेज मैनहॉल की सफाई के लिए ग्रैबर मशीन लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही निगमायुक्त ने कहा कि बरसात के मौसम में विभिन्न अंडरग्राऊंड सर्विसिज डालने वाली एजेंसियों को खुदाई की परमिशन ना दें और जहां पर खुदाई की गई है, उसे संबंधित एजेंसी से ठीक करवाना सुनिश्चित करें।

विज्ञापन के मामले में निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि जिन विज्ञापनों को लगाने की स्वीकृति नगर निगम गुरूग्राम द्वारा दी गई है, उनकी सूची इनफोर्समैंट टीमों को मुहैया करवाएं। ये टीमें यह सुनिश्चित करेंगी कि विज्ञापन स्वीकृति के अनुरूप है या नहीं तथा स्वीकृति के अलावा लगे हुए विज्ञापन को हटाने की कार्रवाई भी संबंधित इनफोर्समैंट टीम द्वारा की जाएगी।

नगर निगम गुरूग्राम के अधीन आए गांवों के बाहर बसे उसी गांव के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए निगमायुक्त ने चीफ इंजीनियर से कहा कि वे गांवों के बाहर ऐसे कलस्टरों की पहचान करके उन्हें मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने का तरीका निकालें। यह मामला निगम पार्षद महेश दायमा द्वारा गांव बालियावास, बंधवाड़ी तथा ग्वाल पहाड़ी आदि क्षेत्र बारे बैठक में रखा गया था। इसके साथ ही जोन-3 क्षेत्र में विभिन्न विभागों की खाली पड़ी जमीनों की पहचान करके उनके अस्थाई उपयोग बारे रिपोर्ट तैयार करने के निदेश भी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही इंटर विलेज कनैक्टिविटी नेटवर्क बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीनों पर अवैध रूप से बसाई गई झुग्गियों को हटाने बारे जिला उपायुक्त को पत्र लिखने का निर्णय बैठक में लिया गया। इस कार्रवाई में नगर निगम सहयोग करेगा।

बैठक में निगम पार्षदों द्वारा स्ट्रीट लाईट, लंबित कार्यों को पूरा करवाने, मोबाइल टावर, वार्ड वाईज सीएफसी बनाने, सफाईकर्मचारियों के हाजरी प्वाईंटों पर शैड, पेयजल एवं टॉयलेट बनाने, पेयजल आपूर्ति, गलियों के नंबर संबंधी साईन बोर्ड लगाने, पशु डेयरी की समस्या, रोड़ पैचवर्क, अवैध कब्जे हटाने, रेनवाटर हारवैस्टिंग की मरम्मत, ऑटो मार्केट से मलबा उठाने, ओल्ड ज्यूडिशियल कॉम्पलैक्स का सौंदर्यकरण, अवैध मीट शॉप संबंधी मामले रखे। निगमायुक्त ने कहा कि वार्डों से संबंधित मामले जहां तक संभव हो, संयुक्त आयुक्त के स्तर पर निगम पार्षदों के साथ आयोजित बैठक में हल हो जाने चाहिएं। देवीलाल कॉलोनी में पेयजल आपूर्ति के बारे में निगमायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के आधार पर 10 दिन में जीएमडीए से पेयजल कनैक्शन की स्वीकृति लें। पशु डेयरियों से फैलने वाली गंदगी की समस्या पर निगमायुक्त ने संयुक्त आयुक्त को निर्देश दिए कि वे पशु डेयरी संचालकों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करें।

बैठक में निगम पार्षद शीतल बागड़ी, संजय प्रधान, योगेन्द्र सारवान, धर्मबीर, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, बह्म यादव, सुनील गुर्जर, सीमा पाहुजा, कुलदीप बोहरा, महेश दायमा व हेमन्त सेन, पार्षद प्रतिनिधि अनिल यादव, लीलू सरपंच, पूर्व सरपंच अनिल यादव व नीरज यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त सुरेन्द्र सिंह, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत एवं हरीओम अत्री, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, अधीक्षक अभियंता रमेश शर्मा एवं विवेक गिल, कार्यकारी अभियंता अमित सांडिल्य एवं रमन यादव उपस्थित थे।

error: Content is protected !!