स्वास्थ्य विभाग का अब टीकाकरण के लिए स्लम बस्तियों पर फोकस.
मोबाइल वैक्सीनेशन वैन से स्लम बस्तियों तक पहुंचने का प्रयास.
प्रतिदिन कोरोना रोधी वैक्सीन की 200 डोज दी जाएंगी

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम ।  गुरूग्राम जिला  में   कोरोना संक्रमण को खत्म करने के उद्देश्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिला के स्लम एरिया के लिए मोबाइल वैक्सीन वैन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत 1 जुलाई से 9 जुलाई तक स्लम बस्तियों में मोबाइल वैन के माध्यम से कोरोना रोधी वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

स्लम बस्तियों में जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में चलाए जाने वाली इस टीकाकरण मुहिम की जानकारी देते हुए गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि स्लम बस्तियों में कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने के लिए 9 दिन का प्लान तैयार किया गया है। प्लान के तहत स्लम बस्तियों में रहने वाले 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्तियों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। मुहिम के पहले चार दिन जो जगह चिन्ह्ति की गई हैं वे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिगरा के क्षेत्र में पड़ती हैं। इसके बाद 5 से 8 जुलाई तक के क्षेत्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वजीराबाद और 9 जुलाई को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाथुपुर की स्लम बस्तियों में टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण कार्य के प्रभारी उप सिविल सर्जन डा. एम पी सिंह ने बताया कि मोबाइल वैक्सीन वैन के माध्यम से 1 से 9 जुलाई तक स्लम बस्तियांे में प्रतिदिन 200 वैक्सीन लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि पहली जुलाई को तिगरा स्वास्थ्य केंद्र के अधीन पड़ने वाले क्षेत्र में सैक्टर 56 की कालु की झुग्गी वासियों को कोरोना से बचाव की वैक्सीन दी जाएगी। इसी प्रकार 2 जुलाई को सैक्टर 49 में शीशपाल विहार के सामने बनी झुग्गियों में और 3 जुलाई को गांव तिगरा में सैक्टर 57 के टैक्सी स्टैंड के पास बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। सैक्टर 57 में ही 4 जुलाई को धाले की खुशी नामक स्लम बस्ती में टीके लगाए जाएंगे। डा. सिंह ने बताया कि 5 जुलाई को वजीराबाद स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत इंदिरा काॅलोनी -1 और 6 जुलाई को इंदिरा काॅलोनी-2 में टीके लगाए जाएंगे। इसी प्रकार 7 जुलाई को गांव चक्करपुर के पास अंबेडकर काॅलोनी में रहने वाले लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी और 8 जुलाई को गांव सिलोकरा में मोती विहार के पास बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। मुहिम के अंतिम दिन 9 जुलाई को नाथुपुर स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत रविंद्र नाथ की समाधि के पास स्थित स्लम बस्ती के निवासियों को कोरोना से बचाव के टीके लगाए जाएंगे।

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि गुरूग्राम जिला में ऐसे प्रयास किए गए हैं कि किसी भी वर्ग का कोई भी व्यक्ति कोरोना रोधी टीका लगवाने से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ऐसे वर्गों के लोगांे तक वैक्सीन लगाने पहुंच रहा है जो आमतौर पर इसकी अहमियत को समझते नहीं या वैक्सीन लगवाने में ज्यादा रूचि नहीं लेते। इस कड़ी में अब स्वास्थ्य विभाग स्लम एरिया में रहने वाले लोगों पर फोकस कर रहा है। इससे पहले देश में पहली बार किन्नरों के लिए टीकाकरण शिविर गुरूग्राम में आयोजित किया गया। यही नहीं, विधवा महिलाओं के लिए शिविर लगाए गए और दिव्यांगजनों को भी कोरोना महामारी से बचाने के लिए टीके लगाए गए हैं।

error: Content is protected !!