पंचकूला 28 जून- हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री  चंद्रमोहन गांव मानक टबरा और गांव बटवाल के बीच दूषित जल भराव और प्रदूषित पर्यावरण की समस्या का जायजा लेने पहुंचे।  लोगों ने उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराया।   चन्द्र मोहन ने लोगों को संबोधित करते कहा कि यहां निरन्तर प्रदुषित ‌पानी खड़ा रहता है , इसके अतिरिक्त गन्दे नाले का पानी आने के साथ साथ बारिश के दिनों में भी यहां पर पानी एकत्रित होता रहता है  जिसके कारण यहां बीमारी फैलने के साथ साथ यहां के लोग नारकीय जीवन व्यतीत करने के लिए बाध्य हैं और इसके अलावा इस प्रदूषित पानी के कारण किसानों की फसलें भी ख़राब हो रही हैं। सबसे बड़ी विडम्बना यह है कि अनेक बार सरकार का ध्यान इस और  दिलवाने के बावजूद भी इस समस्या का कोई संतोषजनक समाधान नहीं निकल पाया  है।

उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस समस्या का समाधान समयबद्ध तरीके से नहीं किया गया तो सरकार के खिलाफ लोग प्रदर्शन करने के लिए सड़क पर आने के लिए विवश होंगे।  ‌उन्होंने कहा कि इन गांवों के आसपास जो भी फैक्ट्रियां लगी हुई हैं, उनका दूषित पानी निरन्तर खड़ा रहने के कारण फसलों को बर्बाद कर रहा है। उन्होंने मांग की है कि पर्यावरण विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों को भी इस विकट  समस्या तुरंत ही संज्ञान लेते हुए आपस में तादात्म्य स्थापित करके इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए समुचित व्यवस्था करने के लिए तत्काल ही कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। 

चन्द्र मोहन ने मांग की है कि पंचकूला के उपायुक्त  विनय प्रताप सिंह  को भी मोके का खुद निरीक्षण करके पानी की निकासी की गम्भीर समस्या के समाधान की समुचित व्यवस्था  करवानी चाहिए ताकि किसानों की सोना उगलने वाली जमीन को बर्बाद होने से बचाया जा सके और जिन किसानों की‌ फसले प्रदुषित पानी की वजह से तबाह हो गई है उनका सर्वे करवाकर उनको तत्काल मुआवजा प्रदान किया ‌जाए। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि किसानों को सरकार के उदासी पूर्ण रवैए के कारण पिछले कई सालों से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए कोई मुआवजा नहीं मिला है। इस मुआवजे की अदायगी तुरंत ही की जाए।                               ‌                   ‌ ‌   

उन्होंने कहा कि पंचकूला और कालका  विधानसभा चुनाव क्षेत्र के लोगों के लिए मेरे दिल में विशेष लगाव है और जब भी इन लोगों को कोई  वेदना और पीड़ा होती है तो उनकी वेदना और पीड़ा को अपनी समझकर उसे शिरोधार्य करते हुए उनकी समस्या का तत्परता से समाधान करवाने का प्रयास करता हूं  क्योंकि मुझे जो ताकत मिली है वह सब इस क्षेत्र के लोगों के आशीर्वाद के कारण ही मिली है।          

error: Content is protected !!