The Union Minister for Road Transport & Highways and Shipping, Shri Nitin Gadkari, the Chief Minister of Haryana, Shri Manohar Lal Khattar, the Minister of State for Road Transport & Highways and Shipping, Shri P. Radhakrishnan, the Transport Minister, Assam, Shri Chandra Mohan Patowary and the Industry Minister, Madhya Pradesh, Shri Rajendra Shukla at the State Session, during the India Integrated Transport & Logistics Summit 2017, in New Delhi on May 05, 2017.

चंडीगढ़, 26 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज अपने मनाली ठहराव के दौरान केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नीतिन गड़करी से मुलाकात की और हरियाणा राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग की 6,393.32 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा की।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री नीतिन गड़करी ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि इस्माइलाबाद-नारनौल ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए चरखी दादरी जिले के खातीवास गांव में भूमि का कब्जा लेने के लिए उनके मंत्रालय की तरफ से सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। श्री नीतिन गड़करी ने इस बात का भी फरीदाबाद बाइपास पर से अतिक्रमण हटाने का भी आश्वासन दिया ताकि डीएनडी-सोहाना एक्सप्रेस-वे के निर्माण में तेजी लाई जा सके।

परियोजनाओं का विवरण इस प्रकार हैः

क्रम सं०प्रस्तावित परियोजनापरियोजना का संक्षिप्त विवरणपरियोजना की अनुमानित लागतबैठक के दौरान लिए गए निर्णय/चर्चाएं
1पिहोवा-कुरुक्षेत्र सड़क को एनएच-44 तक की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करना तथा कुरुक्षेत्र बाईपास का निर्माण।  पिहोवा से कुरुक्षेत्र सड़क हरियाणा के दो प्रमुख मार्गों को जोड़ता है अर्थात अम्बाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-44)  तथा अम्बाला-हिसार राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-152)। इसके अतिरिक्त यह पवित्र शहर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र  के मध्य से गुजरता है। कुरुक्षेत्र बाईपास के निर्माण होने के बाद अंदर की सड़कों का यातायात दबाव  कम होगा और वाहनों की आवाजाही सुगम होगी। यह पटियाला, पिहोवा क्षेत्र से हरिद्वार जाने वाले लोगों के लिए भी सुगम होगा। इस सड़क की अनुमानित लम्बाई लगभग 30 किलोमीटर होगी।618.5 करोड़ रुपये (भूमि अधिग्रहण के 283.8 करोड़ रुपये सहित)भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), सदस्य (परियोजना) ने सूचित किया है कि यह कोरिडोर सैद्वांतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है तथा राष्ट्रीय राजमार्गों पर सैद्वांतिक रूप में नीतिगत निर्णय लम्बित होने के कारण अब भी इसे राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जाना है। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि भारतमाला चरण-2 में कुरुक्षेत्र बाईपास परियोजना को शामिल किया जाए।
2पानीपत-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-44  (पुराना एनएच-1) पर करनाल जिले में गांव कम्बोपुरा के निकट 117.905 किलोमीटर   पर (वाहन अंडर पास) का निर्माणपानीपत-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-44  गांव कम्बोपुरा के निकट वाहन अंडर पास का निर्माण होने से कम्बोपुरा व उसके आस-पास के लोगों की आवाजाही सुगम होगी। एनएच-44 के दूसरी ओर पड़ने वाले खेतों में किसानों को  आने-जाने की सुविधा होगी35 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि वाहन अंडर पास (वीयूपी) का निर्माण यथाशीघ्र करवाया जाए।
3पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग से सैक्टर 26 व सैक्टर 27 को विभाजित करने वाले हिस्से पर स्टैंडअलोन परियोजना के रूप में  अंडरपास का निर्माण करवाया जाए    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने  पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 7 (पुराना एनएच-73) को चार मार्गीय बनाया है। पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग से सैक्टर 26 व सैक्टर 27 को विभाजित करने वाले हिस्से पर अंडरपास बनाने की निरंतर मांग की जा रही है। इस अंडरपास के निर्माण से सड़क प्रयोगकर्ता सुरक्षित  होंगे क्योंकि पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग को क्रॉस करने वाले सैक्टर 27 व सैक्टर 28 की तरफ से आने वाले वाहन अक्सर विपरीत दिशा से प्रवेश करते हैं।30 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि वाहन अंडर पास (वीयूपी) का निर्माण यथाशीघ्र करवाया जाए।
4दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-44  (पुराना एनएच-2) पर गांव भागोला के निकट 51.300 किलोमीटर   पर पृथला औद्योगिक क्षेत्र के ड्रा पोर्ट को कनैक्विटी देने के लिए अंडर पास का निर्माणहरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली-पलवल-मुम्बई रेलवे लाईन तथा  राजमार्ग संख्या-2 के दिल्ली आगरा भाग पर भागोला व जनौली गांवों की पृथला औद्योगिक क्षेत्र के अंतगर्त पड़ने वाली लगभग 3000 एकड़ भूमि को ड्रा पोर्ट के लिए चिन्हित किया गया है। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या लॉजिस्टिक एवं वेयरहाऊस कम्पनियां संचालित हैं। उद्योगों को पड़ने वाली कठिनाईयों से बचने के लिए भागोला गांव के निकट 51.300 किलोमीटर   पर वाहन अंडरपास के निर्माण का अनुरोध किया गया है।35 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि वाहन अंडर पास (वीयूपी) का निर्माण यथाशीघ्र करवाया जाए। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने परियोजना की 50 प्रतिशत लागत वहन करने की सहमति दी है।
5राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48  (पुराना एनएच-8) पर बिलासपुर चौक, कापड़ीवास, बावल चौक तथा राठीवास बुदखा पर अंडरपास का निर्माणबिलासपुर चौक, कापड़ीवास तथा  बावल चौक पर अंडरपास निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट सलाहकार द्वारा जांच की गई तथा गुरुग्राम-जयपुर परियोजना पर आवश्यकता के अनुमसार अंडरपास की संभावना तलाशने की जांच की गई। इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी यातायात है। इन अंडरपासों के निर्माण होने से दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचने की सुविधा आसान होगी।वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण राठीवास बुदखा पर पारपथ ऊपरगामी पुल (फुट ओवर ब्रिज) स्वीकृत किया है। राठीवास बुदखा में भारी यातायात की आवाजाही को देखते हुए वाहन अंडरपास का निर्माण की आवश्यकता है।140 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि वाहन अंडर पास (वीयूपी) का निर्माण यथाशीघ्र करवाया जाए।
6इंस्टर्न  पेरिफिरियल एक्सप्रेसवे से पलवल जिले में  पलवल-अलीगढ़ पर (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-334डी) पर लिंक देने के लिए इंटरचेंज का निर्माणइंस्टर्न  पेरिफिरियल एक्सप्रेसवे से पलवल जिले में  पलवल-अलीगढ़ पर (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-334डी) पर लिंक देने के लिए इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई गई है। इस स्थान पर इंटरचेंज के निर्माणइंस्टर्न  पेरिफिरियल एक्सप्रेसवे पर अतिरिक्त यातायात आवाजाही सुगम होगी तथा इसके फलस्वरूप पथ कर संग्रहण भी वृद्धि होगी इंस्टर्न  पेरिफिरियल एक्सप्रेसवे पर पहुंचने के लिए पलवल-अलीगढ़ सड़क (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-334डी) एक अंतरराज्यीय महत्वपूर्ण सड़क है और इस स्थान से ईपीएफ पर भारी संख्या में वाहन गुजरते हैं। इसके बनने से वाहनों का आवागमन सुगम होने के साथ-साथ सड़क सुरक्षा में भी वृद्धि होगी। 65 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि इंटरचेंज का निर्माण यथाशीघ्र करवाया जाए।
7नूंह-मंदकोला-पलवल सड़क को वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे (एनएच-148एन) के साथ सर्विस रोड का निर्माणनूंह-मंदकोला-पलवल सड़क को वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे (एनएच-148एन) के साथ सर्विस रोड के निर्माण की जनहित की मांग है। सर्विस रोड की अनुमानित लम्बाई 1.50 किमी है और इस सर्विस रोड से स्थानीय कनेक्टिविटी की सुविधा बढ़ना अपेक्षित है।10 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार द्वारा सर्विस लेनस के निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करवाई जाए। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य लोक निर्माण विभाग को सर्विस लेनस के निर्माण के निर्देश दिए हैं। 
8फरीदाबाद बाईपास से शुरू होकर चैनसा गांव के पास ईपीई इंटरचेंज के अंतिम छोर तक नये राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण  फरीदाबाद शहर की ईपीई से कनैक्टिविटी पूरी तरह से ठीक नहीं है। इसलिए फरीदाबाद शहर से यातायात को ईपीई तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग फरीदाबाद शहर से होकर गुजरता है और फरीदाबाद बाईपास से शुरू होकर चैनसा गांव के पास ईपीई इंटरचेंज के अंतिम छोर पर एक नये राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण की तत्काल मांग है। इस नई सड़क के बनने से फरीदाबाद शहर सीधे ईपीई से जुड़ जाएगा।225 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि इस नई सड़क के निर्माण की संभावनाएं की जांच करें। 
9क) रोहतक बाईपास (एनएच-9) पर आरओबी से शुरू होकर रोहतक-भिवानी रेलवे लाइन से गांव भाली आनंदपुर के पास सिंचाई नहर तक सर्विस रोड का निर्माणख)बहादुरगढ़-बादली-गुड़गांव रोड क्त्रॉसिंग पर गांव डोभ और मारोढ़ी के बीच बेरी-सांपला रोड क्त्रॉसिंग पर बलौर मोड़, रोहद चौक पर एनएच-9 (पुराना एनएच-10) पर पांच अंडरपास का निर्माणग) खरावड़ से नोनंद सड़क तथा गांधरा गांव के पास फ्लाईओवर के साथ-साथ सर्विस रोड का निर्माणक) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-रोहतक सड़क  को चौड़ा करने के हिस्से के रूप में रोहतक बाईपास के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की है। गांव भाली आनंदपुर के लोगों ने भी सड़क के दोनों ओर सर्विस रोड के निर्माण की मांग की है। इससे यातायात की सुगम आवाजाही और बेहतर सड़क सुरक्षा में मदद मिलेगी।ख) एनएच-9 (पुराना एनएच-10) पर पांच अंडरपास के निर्माण से इन गांवों के निवासियों तथा राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले  अन्य यातायात की आवाजाही सुगम होगी।ग) सर्विस रोड के निर्माण से विपरीत दिशा से गुजरने वाला यातायात की आवाजाही को कम करने में सहायता मिलेगी।225 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि इन सर्विस लेन तथा वाहन अंडर पास (वीयूपी) का निर्माण यथाशीघ्र करवाया जाए।हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भूमि अधिग्रहण में सहयोग किया जाए।
10जींद शहर के बाईपास वाले हिस्से का एकमुश्त सुधार के लिए डब्ल्यू.आर.टी. फंड जमा करवाना एनएचएआई ने जींद-नरवाना-पंजाब सीमा की चार लेन परियोजना में जींद शहर के लिए बाईपास का निर्माण किया है और जुलाई 2018 में एनएचएआई को 9.82 करोड़ रुपये के अनुमान भेजे गए थे। 9.82 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि अनुमानों को स्वीकृत किया जाए और राज्य सरकार को फंड की प्रतिपूर्ति की जाए।
11डबवाली से पानीपत तक ईस्ट-वेस्ट एक्सप्रेसवे का निर्माणइस एक्सप्रेसवे के निर्माण से हरियाणा का पश्चिमी भाग जुड़  जाएगा, जो  उत्तर प्रदेश के मेरठ क्षेत्र में त्वरित कनैक्टिविटी और हरियाणा राज्य के पूर्वी भाग में  कनैक्टिविटी बढ़ाएगा।5000 करोड़ रुपयेकेन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने एनएचएआई को निर्देश दिए हैं कि एक्सप्रेसवे के निर्माण की संभावनाएं प्राथमिक आधार पर तलाशी जाएं।

        इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अलोक निगम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी.उमाशंकर व अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक, डॉ० अमित अग्रवाल भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!