गांव में शहरी तर्ज पर दी जाएगी सुविधाएं, “जननायक ताऊ देवीलाल मॉडल कॉलोनी” होगा कॉलोनी का नाम

– नारनौंद और बहादुरगढ़ में भी की जाएगी ऐसी कॉलोनियां विकसित – दुष्यंत चौटाला

पानीपत/चंडीगढ़, 26 जून। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को इसराना में जननायक ताऊ देवीलाल मॉडल कॉलोनी की आधारशिला रखते हुए कहा कि गांव में शहरी सुविधाओं से युक्त कॉलोनी देने का जो वादा किया गया था, उसकी शुरुआत इसराना से की गई है। उन्होंने कहा कि इसराना देश का पहला ऐसा गांव होगा, जहां 48 एकड़ में ग्रामीण सेक्टर विकसित किया जाएगा जो कि ऐतिहासिक कदम है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज का दिन हरियाणा और पानीपत के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि इसराना की पावन धरा पर देश में पहला ग्रामीण सेक्टर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 48 एकड़ में शहर के तर्ज पर पहली योजनाबद्ध कॉलोनी विकसित होगी, जहां कम्युनिटी सेंटर, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, प्राइमरी स्कूल, पार्क, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स समेत तमाम मूलभूत सुविधाएं कॉलोनी वासियों को मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद शहरों में काम करने वाले लोग खुले क्षेत्र में रहना चाहते है और सरकार भी ग्रामीण आंचल के क्षेत्र को विकसित करने का लक्ष्य लेकर ऐसे कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को कम से कम दाम पर यहां मकान मिलेंगे और न केवल उन्हें मकान मिलेंगे बल्कि उन्हें शहर की तर्ज पर सुविधाएं भी मिलेगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि गांव में शहरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए यह प्रयास किया गया है। इस तरह की मॉडल कॉलोनी नारनौंद और बहादुरगढ़ में भी विकसित की जाएगी और यह कार्य पाइपलाइन में है। उन्होंने कहा कि इसराना की इस मॉडल कॉलोनी में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी मूल इसराना वासियों की रहेगी और 40 प्रतिशत हिस्सेदारी सबके लिए ओपन होगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा इस तरह की कॉलोनी बनाने का काम किया जा रहा है, अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसी की तर्ज पर 200 एकड़ में साथ लगती जमीन पर और कॉलोनी बसाई जाएगी।

डिप्टी सीएम ने कहा कि इस ग्रामीण सेक्टर में 180 गज से लेकर 500 गज तक के प्लाट उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि यह कॉलोनी इसराना गांव से 600 मीटर की दूरी पर गांव अहर सींक वाले रास्ते व कारद-मतलौड़ा रोड़ पर विकसित की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कॉलोनी से इसराना रेलवे स्टेशन 200 मीटर, राजकीय महाविद्यालय 700 मीटर, थाना इसराना 800 मीटर, प्राचीन गुरूद्वारा इसराना साहिब डेढ़ किलोमीटर और एनसी मेडिकल कॉलेज तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा।

उन्होंने कहा कि यह कालोनी 48.5 एकड़ में स्थापित होगी। जिसमें हरा-भरा वातावरण प्रदान करने के लिए 6.4 एकड़ में पार्क बनाए जाएंगे। 14.85 एकड़ में रास्ते और 26.80 एकड़ में निर्मित क्षेत्र होगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दो एकड़ में सामुदायिक केन्द्र, 0.2 एकड़ में बिजली सब-स्टेशन, 0.26 एकड़ में डिस्पेंसरी, 3.6 एकड़ में शॉपिंग सेंटर, 0.3 एकड़ में पेट्रोल पम्प, 0.4 में पुलिस चौकी और 0.62 एकड़ में प्राईमरी स्कूल भी होगा। उन्होंने कहा कि इस कॉलोनी में आठ हजार रुपये प्रति गज की दर से कुल 379 प्लाट उपलब्ध होंगे।

इस कार्यक्रम के बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पानीपत के लघु सचिवालय में जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता की और एजेंडे में प्राप्त हुई 12 शिकायतों के अलावा अन्य शिकायतों को भी सुना और उन्हें हल करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए किसान आंदोलन के सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब आंदोलन में राजनीतिक गतिविधियां ज्यादा बन चुकी है। उन्होंने कहा कि किसानों की आड़ में कांग्रेस, इनेलो व अन्य राजनीतिक दल को प्रदेश में व्यवस्था बिगाड़ने और विकास कार्य रोकने का एक अवसर मिला गया है लेकिन प्रदेश सरकार का यही उद्देश्य है कि विकास कार्य न रुके। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस उद्देश्य के नतीजे से पिछले दिनों राज्य सरकार ने प्रदेशभर में 1800 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास कार्यों का शुभारंभ किया और करीब चार हजार करोड़ रुपये के नये विकास कार्यों की नींव रखी। उन्होंने कहा कि सरकार एक विजन के साथ हरियाणा को प्रगति के पथ पर लेकर जा रही है और आने वाले दिनों में भी सरकार इसी तरह कार्य करती रहेगी।