चंडीगढ़, 24 जून। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया है कि करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से गांवों में 475 कच्चे रास्तों को पक्का किया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र में आवागमन और सुगम हो। डिप्टी सीएम, जिनके पास ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने यह जानकारी वीरवार को उस वक्त दी, जब उनके चंडीगढ़ आवास पर कुछ ग्रामीण अपने क्षेत्र के कच्चे रास्ते पक्का करने की मांग को लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार वर्ष 2023-24 तक ग्रामीण क्षेत्र के 1225 किलोमीटर लंबाई के 475 कच्चे रास्तों को पक्का करेगी, जिन पर कुल 490 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि एक गांव को दूसरे गांव से जोड़ने वाले पांच करम के सभी कच्चे रास्ते पक्के किए जाएंगे ताकि किसानों को अपने खेतों में आने-जाने व फसल ढोने में परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है जहां ग्रामीण विकास बेहद जरूरी है। डिप्टी सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के बिना राष्ट्रीय विकास भी संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने तो ‘ग्राम-स्वराज’ को ही स्वतंत्र भारत के आर्थिक विकास के केन्द्र-बिन्दु के रूप में देखा था। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि तेजी से हो रहे शहरीकरण के बावजूद हमारी जनसंख्या का बड़ा हिस्सा आज भी गांवों में रह रहा है।

उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर गांव को इंटरनेट से जोड़ना चाहती है ताकि ग्रामीण बदलते तकनीकी युग में अपडेट रहें। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 6188 गांवों में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई जा चुकी है जिनमें से 4334 गांवों में तो केबल को चालू कर दिया गया है।

error: Content is protected !!