पर्यावरण के लिए नई पहल, बेटों की तरह हो पेड़ों की पालना: चितरंजन

नारनौल, रामचंद्र सैनी

परिवार में बालक पैदा होना बड़ा खुशी का विषय होता है ,और यदि इस खुशी के साथ में एक नेक कार्य को जोड़ दिया जाता है। यह बात अग्रवाल नर्सिंग होम के डायरेक्टर डॉक्टर चितरंजन मित्तल ने अस्पताल में आयोजित एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि बालक का जन्म एक सार्थक यादगार बन कर हमेशा याद किया जाता है। स्थानीय अग्रवाल नर्सिंग होम की पहल पर,  कोई भी बेटा पैदा होने पर उसके परिवार को एक फलदार वृक्ष का पौधा उपहार स्वरूप दिया जाता है। इसी क्रम में आज 200 वां पौधा नवजात शिशु के परिवार को भेंट किया गया इस वादे के साथ में कि वह अपने बच्चे की तरह इस पेड़ का भी लालन-पालन करेंगे और बड़ा करेंगे ।

अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर चितरंजन मित्तल ने बताया की घर में बेटा पैदा होने पर हम एक वृक्ष की जिम्मेदारी उसके परिवार को देते है। वहीं कन्या के जन्म पर अस्पताल में ही केक काटकर बिटिया का स्वागत सभी स्टाफ और कन्या के परिजन  एक साथ करते है।

आज के इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में रोटरी क्लब के असिस्टेंट  गवर्नर  प्रवीण संघी, प्रधान राजकुमार यादव एवं सचिव  हितेंद्र शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे।

नवजात शिशु के परिजनों ने इस परंपरा का स्वागत किया और पर्यावरण के लिए की गई इस पहल को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। उन्होंने ना केवल इस पौधे की देखभाल का वादा किया बल्कि घर में हर नए बालक का स्वागत वृक्ष लगाकर करने की मंशा जाहिर की।

अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ विदुषी शर्मा ने बताया कि लड़का हो या लड़की, हर बालक का आगमन उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है, और ऐसे छोटे से आयोजन से उस परिवार का हिस्सा बनने पर बहुत प्रसन्नता का अनुभव होता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!