भिवानी/मुकेश वत्स

हरियाणा बीजली वितरण निगम व पावर ग्रिड द्वारा अवैध रूप से जबरदस्ती किसानों के खेतों में टॉवर लगाए जाने, टावर लगाने का विरोध करने पर निगम व ग्रिड के अधिकारियों द्वारा किसानों को धमकी देने व उन पर झुठे मुकदमे बनवाने, किसानों को टॉवरों व बिजली की लाईन से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए उचित मुआवजा न देने की मांग को लेकर गांव नीमड़ीवाली के पंचायत घर में राजेन्द्र सिंह डोहकी व सुबेदार उमेद फौगाट की अध्यक्षता में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया।

यह जानकारी देते हुए भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष राकेश आर्य नीमड़ीवाली ने बताया कि किसान महापंचायत में हालुवास, धिराणा, गोविंद पुरा, ढाणा नरसाण, ढाणा लाडनपुर, अजीतपुर, गौरीपुर,  कितलाना, पहलादगढ, रूपगढ, ढाणी जंगा, नवा, राजगढ, झरवाई व नंदगांव आदि गांवों से किसानों ने भाग लिया। किसान महापंचायत में एक कमेटी का गठन किया गया। उन्होंने बताया कि यह कमेटी 16 जून को उपायुक्त से मिलेगी और किसानों की समस्याओं से अवगत करवाएगी।

उन्होंने कहा कि किसान महापंचायत ने निर्णय लिया है कि अगर उपायुक्त ने उनकी समस्या का तुरंत प्रभाव से समाधान नहीं किया तो वे 17 जून से गांव नीमड़ीवाली में अपना अनिश्चितकालीन धरना देंगे तथा किसी के खेत में भी टॉवर व लाईन का कार्य नहीं होने दिया जाएगा। किसानों ने उपायुक्त से मांग करते हुए कहा कि जिस किसान के खेत में टॉवर खड़ा किया गया है उसे 15 लाख रूपये प्रति  टॉवर और जिसके खेत के उपर से लाईन गई है उसे 10 लाख रूपये प्रति एकड़ या 20 हजार रूपये सालाना के हिसाब से मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि अगर उपायुक्त ने  उनकी समस्या का समाधान नहीं किया तो वे 17 जून से गांव नीमड़ीवाली में अनिश्चितकालीन धरना देंगे और टावरों पर काम भी नहीं होने देंगे।

error: Content is protected !!