हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज नागरिक अस्पतालों, पीएचसी, सीएचसी व सबसेंटरों की स्वच्छता के लिए ‘‘स्वच्छता पखवाडे़’’ की शुरूआत की

डाक्टरों, नर्सों व पैरामैडीकल स्टाफ को कोरोना योद्धा बताया, किया नमन- विज

चण्डीगढ़, 15 जून- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज राज्य के नागरिक अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ-साथ सब-संेटरों में ‘‘स्वच्छता पखवाडे़’’ की शुरूआत की है और यह ‘‘स्वच्छता पखवाड़ा’’ 15 जून से 30 जून तक चलेगा।

इस अवसर पर वीडियो कान्फे्रंसिंग के माध्यम से श्री विज ने राज्य के सभी सिविल सर्जनों से बातचीत की और आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

श्री विज ने कहा कि आज हमने ‘‘स्वच्छता पखवाडे़’’ की शुरूआत की है लेकिन हमें इसे अपने जीवन में नित्य अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम इस खतरनाक संक्रमित बीमारी कोरोना की दूसरी लहर से बाहर निकल रहे हैं इसलिए हमें सभी पीएचसी, सीएचसी और अस्पतालों को साफ करना होगा और इस दौरान अपने-अपने संस्थान का रूप निखारना होगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस पखवाडे़ के दौरान अस्पतालों का रंगरूप बदल डालों।

श्री विज ने डाक्टरों, नर्सों व पैरामैडीकल स्टाफ को कोरोना योद्धा बताते हुए नमन किया और कहा कि इस सदी की सबसे मुश्किल घडी में इन योद्धाओं/टीम ने काफी मुश्किलें आने के बावजूद भी अपने कार्य को निरंतर जारी रखते हुए दिन-रात कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान हरियाणा के किसी भी नागरिक अस्पताल में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और इन योद्धाओं ने स्थिति को संभालने में अपना भरपूर योगदान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी खतरनाक संक्रमित बीमारी के पास जाते हुए लोग घबराते हैं तब भी इन योद्धाओं ने लोगों को ठीक करने, उपचार करने व उपचार से ठीक होने के बाद लोगों को उनके घर भेजने का साहसिक कार्य किया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के दौरान नागरिक अस्पतालों का कद बडा हैं और इस दौरान लोगांे की पसंद नागरिक अस्पताल रहे हैं। उन्होंने नागरिक अस्पताल व प्राईवेट अस्पतालों के अंतर को स्पष्ट करते हुए कहा कि प्राईवेट अस्पतालों में सफाई व आवभगत का विशेष ध्यान रखा जाता हैं लेकिन अब हमें नागरिक अस्पतालों में भी प्राईवेट अस्पतालों से बेहतर सफाई का ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में दिन में तीन-तीन बार पोचा लगे व सोडियम हाइड्रोक्लोराइड का इस्तेमाल करते हुए कीटाणुशोधन का काम किया जाए। इसी प्रकार, टूटे-फूटे ढांचों को ठीक करने का काम हो तथा रंग-रोगन कर चीजों को दुरूस्त किया जाए।

इसी प्रकार, श्री विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों के खाली स्थानों पर पौधारोपण का कार्य भी होना चाहिए ताकि अस्पतालों का माहौल खुशनुमा बनें। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि अस्पतालों में फूलों के पौधे लगाए जाएं ताकि मरीजों को अच्छा महसूस हो।

स्वास्थ्य मंत्री ने नागरिक अस्पतालों में कार्यरत डाक्टरों की प्रशंसा करते हुए कहा कि काम के मामले में सरकारी डाक्टरों का कोई मुकाबला नहीं हैं और ये डाक्टर रोजाना काफी संख्या में ओपीडी अंडेट करते हैं लेकिन अब आधुनिक सुविधाओं पर ध्यान देना हैं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में पीने के पानी के लिए आरओ की व्यवस्था की जाए ताकि आने वाले मरीजों को पानी से होने वाली बीमारियां न लगें। इसके साथ ही पीने की पानी की सफाई रखें और टंकियों को विशेष रूप से स्वच्छ रखा जाए। उन्होंने कहा कि अस्पताल उपचार का केन्द्र होते हंैं न कि बीमारी देने का। इसी प्रकार, अस्पतालों में हर दिन के अनुसार अलग रंग वाली चादर नियमित तौर पर भी बदला जाए और इसके लिए अस्पतालों में हर दिन बोर्ड में उल्लेख भी किया जाए।

इससे पहले, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोडा ने कहा कि ‘‘स्वच्छता पखवाडे़’’ के दौरान सभी स्वास्थ्य भवनों में अच्छी प्रकार से साफ-सफाई को किया जाए ताकि मरीजों को बेंहतर महसूस हो। इसके अलावा, स्वच्छता के संबंध में एक स्वास्थ्यवर्धक प्रतिस्पर्धात्मक माहौल भी तैयार किया जाए ताकि अस्पताल, पीएचसी व सीएचसी में सफाई बरकरार रहें। इसके अलावा, उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को आश्वासन देते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की अक्षरक्षः अनुपालना की जाएगी।

इस दौरान स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डा. वीना सिंह ने स्वच्छता के संबंध में एक प्रस्तुति भी दिखाई। इस मौके पर हरियाणा चिकित्सा सेवाएं निगम के प्रबंध निदेशक साकेत कुमार, खाद्य एवं औषध प्रशासन के आयुक्त राजीव रत्तन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!