अधिकारियों को दो टूक बोले अब नहीं चलेगा कोरोना का बहाना.
गांवों में कूड़ा डालने वाली कंपनियों के खिलाफ करें सख्त कार्रवाई

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   कोरोना कॉविड 19 महामारी की दूसरी लहर शांत होने के बाद पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता फिर से पूरी तरह एक्टिव हो गए हैं । सोमवार को पटौदी के खंड एवं विकास पंचायत कार्यालय परिसर में देहात की समस्याओं को सुनने के लिए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता पहुंचे। यहां पर उनके सामने कई गांवों की गंभीर समस्याएं संज्ञान में लाई गई ,इस प्रकार की गंभीर समस्याओं के समाधान के लिए पंचायत विभाग के संबंधित अधिकारियों से शिकायत कर्ताओं के सामने ही मौके पर जवाब तलब किए गए । संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने दो टूक कहा कि अब कोरोना का बहाना नहीं चलेगा । कोरोना बहुत हद तक कंट्रोल में आ चुका है और सभी अधिकारी अपनी अपनी जिम्मेदारी के मुताबिक देहात में रहने वाले ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करें । जरावता ने पटौदी खण्ड के प्रत्येक गाँव की विस्तृत रिपोर्ट बी डी पी ओ कार्यालय के अधिकारियो से ली। उन्होने करीब तीन करोड के  विकास कार्यो को हरी झंडी दी।

कुछ गांवों में इस प्रकार की शिकायतें भी सामने आई कि आसपास की कंपनियां या फिर वेयरहाउस के द्वारा गांव में ही विभिन्न प्रकार का कूड़ा करकट लाकर डाला जा रहा है । इस पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए सख्त निर्देश दिए कि इस प्रकार से कूड़ा करकट फेकने वालों के खिलाफ एनजीटी के दिशा निर्देशों के मुताबिक कार्यवाही करते हुए जुर्माना ठोका जाए। शिकायतों के सुनने के दौरान मौके पर पटौदी की खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी नवनीत कौर सहित सभी ग्राम सचिव और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे । इसी मौके पर उन्होंने पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपमंडल कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया । यहां पर पशु चिकित्सक डॉक्टर वीरभान के द्वारा देहात में पशु कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई ।

इसके बाद में एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता पटौदी एसडीएम कार्यालय पहुंचे । यहां पर कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, नागरिक विभाग सहित अन्य सभी विभागों के द्वारा किए गए सामूहिक कार्यों की उन्होंने मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि सामूहिक प्रयास से ही किसी हद तक कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी पर लगान कसने में सफल रहे हैं । इसी मौके पर उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा का ड्रीम प्रोजेक्ट पटोदी विधानसभा के हर घर को नहरी पानी पहुंचाना है।जरावता के दावे पर अगर यकीन किया जाए तो आने वाले दो साल मे  पटौदी विधानसभा सहित जिला गुरूग्राम के 135 गाँवो को तथा नगर निगम मानेसर के सभी गाँवो को  नहर आधारित पीने का पानी उपलब्ध हो जाएगा।  जरावता ने बताया कि पटौदी विधानसभा मे बिजली के दो नए सब डिविजन बना दिए गए है। एक हेलीमणडी तथा दूसरा नखरौला खेडकी मे आरम्भ हो गया है ।

जरावता ने कहा देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रत्येक गाँव मे जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2024 तक  नल पहुचाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। प्रदेश के  मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल ने 2022 तक नल पहुचाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है । जरावता ने विधानसभा के प्रत्येक सैशन मे तथा  मुख्यमंत्री के समक्ष हर कार्यक्रम मे मांग की कि पटौदी क्षेत्र के सभी गाँवो सहित जिला गुरूग्राम  डार्क जोन में है , बोरवैल नलकूप फेल हो रहे है। भूजल का स्तर काफी नीचे गिर चुका है , इसलिए  जब तक पीने के लिए नहरी पानी की व्यवस्था नही तो तब तक पटौदी  मे पेयजल की समस्या का समाधान नही हो सकता । इसलिए के एम पी के साथ साथ  पाईप से पटोदी के लिए  37.50 क्यूसेक पेयजल  नहरी पानी दिया जाए ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री मनोहर लाल ने मानेसर नगर निगम के उद्घाटन पर निर्देश दिये थे कि सिंचाई विभाग से जनस्वास्थ्य विभाग को गुरूग्राम के 135 गाँवो के लिए 37.5 क्यूसेक पेयजल उपलब्ध कराया जाए। जनस्वास्थ्य विभाग को जिला प्रशासन द्वारा  कासन गांव मे 50 एकड  तथा पटौदी के पास  पचास एकड़ मे जलघर बनाने के भूमि उपलब्ध कराने की सहमति दे दी है । मुसेदपुर जलघर की कैपिसीटी बढाकर जिला गुरूगराम के 135 गाँवो को नलकूप आधारित पेयजल से परिवर्तित कर नहर आधारित पेयजल उपलब्ध कराए जाने का जरावता का ड्रीम प्रोजेक्ट सफल होता नजर आ रहा है। इसके लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। निश्चित तौर पर अगर यह योजना सिरे चढती है तो पटोदी के इतिहास मे मुख्यमन्त्री मनोहर लाल के साथ साथ पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता का नाम स्वर्ण अक्षरो मे लिखा जाएगा। इस मौके पर एसडीएम प्रदीप कुमार, एसीपी बीर सिंह, पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, वाइस चेयरमैन जरमन सैनी, राधे श्याम मक्कड़, बोहड़ाकला के सरपंच यादवेंद्र गोगली शर्मा, कृष्ण यादव, श्रीपाल चैहान सहित अन्य भी मौजूद रहे।