पटौदी – जरावता के दावे पर अगर यकीन किया जाए तो आने वाले दो साल मे पटौदी विधानसभा सहित जिला गुरूगराम के 135 गाँवो को तथा नगर निगम मानेसर के सभी गाँवो को नहर आधारित पीने का पानी उपलब्ध हो जाएगा।

जरावता ने पटौदी खण्ड के प्रत्येक गाँव की विस्तृत रिपोर्ट बी डी पी ओ कार्यालय में खण्ड के सभी अधिकारियो से ली।तथा करीब तीन करोड के विकास कार्यो को हरी झंडी दी।

बैठक मे जरावता ने बताया कि पटौदी विधानसभा मे बिजली के दो नए सब डिविजन बना दिए गए है एक हेलीमणडी तथा दूसरा नखरौला खेडकी मे आरम्भ हो गया है । जरावता के अनुसार देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के प्रत्येक गाँव मे जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2024 तक नल पहुचाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है।

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय श्री मनोहर लाल जी ने 2022 तक नल पहुचाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है ।।

जरावता ने विधानसभा के प्रत्येक सैशन मे तथा माननीय मुख्यमंत्री के समक्ष हर कार्यक्रम मे मांग की कि पटौदी क्षेत्र के सभी गाँवो सहित जिला गुरूगराम मे डार्क जान है बोरवैल नलकूप फेल हो रहे है।भूजल का स्तर काफी नीचे गिर चुका है इसलिए जब तक पीने के लिए नहरी पानी की व्यवस्था नही तो तब तक पटौदी मे पेयजल की समस्या का समाधान नही हो सकता इसलिए के एम पी के साथ साथ पाईप से पटोदी के लिए 37.50 क्यूसेक पेयजल नहरी पानी दिया जाए ।

मुख्यमन्त्री मनोहर लाल ने मानेसर नगर निगम के उद्घाटन पर जरावता की मांग को मानते हुए इस पर आधिकारियो को निर्देश दिए। मुख्यमन्त्री जी के निर्देश पर सिंचाई विभाग ने जनस्वास्थ्य विभाग को गुरूगराम के 135 गाँवो के लिए 37.5 क्यूसेक पेयजल उपलब्ध कराने का निर्णय ले लिया है।

जनस्वास्थ्य विभाग को जिला प्रशासन द्वारा कासन गांव मे 50 एकड तथा पटौदी के पास पचास एकड मे जलघर बनाने के भूमि उपलब्ध कराने की सहमति दे दी है ।

मुसेदपुर जलघर की कैपिसीटी बढाकर जिला गुरूगराम के 135 गाँवो को नलकूप आधारित पेयजल से परिवर्तित कर नहर आधारित पेयजल उपलब्ध कराए जाने का जरावता का ड्रीम प्रोजेक्ट सफल होता नजर आ रहा है।इसके लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

निश्चित तौर पर अगर यह योजना सिरे चढती है तो पटोदी के इतिहास मे मुख्यमन्त्री मनोहर लाल के साथ साथ पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता का नाम स्वर्ण अक्षरो मे लिखा जाएगा।

error: Content is protected !!