अब नलकूप बिजली कनैक्शन की नई नीति लागू हो गई तो दक्षिणीे हरियाणा का किसान तो खेती पर पूर्णतया भगवान भरोसे रह जायेगी। 

रेवाड़ी, 9 जून 2021 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश ने आरोप लगाया कि भाजपा-जजपा खट्टर सरकार की नलकूप बिजली कनैक्शन देने की नई नीति पर अमल किया तो दक्षिणी हरियाणा पर भारी मार पड़ेगी। विद्रोही ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में मुश्किल से दो-तीन प्रतिशत जमीन की नहरी पानी से सिंचित होती है और बाकी 97-98 प्रतिशत जमीन बिजली नलकूप पर निर्भर है। यदि इस क्षेत्र के किसानों को बिना शर्त आवश्यकतानुसार नलकूप बिजली कनैक्शन नही मिले तो दक्षिणी हरियाणा के किसानों की बर्बादी तय है। चाहे केन्द्र की मोदी सरकार हो या हरियाणा की भाजपा-जजपा खट्टर सरकार हो, दोनो ही सरकारों की तुगलकी नीतियों व नये-नये प्रयोगों से आमजनों विशेषकर किसान, मजदूरों, गरीबों की आर्थिक कमर पहले ही टूट चुकी है। यदि अब नलकूप बिजली कनैक्शन की नई नीति लागू हो गई तो दक्षिणीे हरियाणा का किसान तो खेती पर पूर्णतया भगवान भरोसे रह जायेगी। 

विद्रोही ने कहा कि सरकार की नई नीति अनुसार जिन किसानों की भूमि नहरी कमांड ऐरिया में आती है, उन्हे नलकूप बिजली कनैक्शन नही मिलेंगे। कैनाल एंड ड्रेनेज एक्ट अनुसार जहां भी किसानों की भूमि के पास रजवाहे, मोंगे, स्टेट टयूबवैल फ्लो या लिफ्ट सिंचाई माध्यम से कमांड एरिया में आती है, उन्हे वहां टयूबवैल कनैक्शन नही मिलेंगे। दक्षिणी हरियाणा को नहरी पानी न के बराबर मिलता है और केवल 2 से 3 प्रतिशत जमीन की सिंचाई के लिए नहरी पानी मिलता है। पर दक्षिणी हरियाणा के नहरी पानी की दोनो कैनाल जवाहरलाल नेहरू कैनाल व महेन्द्रगढ़ कैनाल इस परिभाषा के अंतर्गत आनेे से यहां नहरी पानी न मिलने पर भी नलकूप बिजली कनैक्शन नही मिलेगा। 

विद्रोही ने कहा कि वैसे भी दक्षिणी हरियाणा कम वर्षा, नहरी पानी के अभाव में उन क्षेत्रों में है जहां भू-जलस्तर लगातार गिरता जा रहा है। गिरते भू-जलस्तर वाले क्षेत्रों में नलकूप बिजली कनैक्शन कम से कम देने की इस नीति का दुष्परिणाम भी दक्षिणी हरियाणा को ही भुगतना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि दक्षिणी हरियाणा में नलकूप बिजली कनैक्शन देने पर किसी भी तरह की शर्त थोपनी नही चाहिए।

विद्रोही ने हरियाणा सरकार से मांग की कि नहरी पानी से वंचित इस क्षेत्र को शेष हरियाणा की तुलना में सरकार ज्यादा नलकूप बिजली कनैक्शन दे और किसानों की मांग पर दक्षिणी हरियाणा में किसी भी समय नलकूप बिजली कनैक्शन मिलते रहे, ऐसी नीति बनाये ताकि नहरी पानी से वंचित इस क्षेत्र के किसनों को भी शेष हरियाणा की तरह खेती की सिंचाई में असुविधा न हो।

error: Content is protected !!