विश्व पर्यावरण दिवस पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने किया पौधारोपण

-आज लगाए गए पौधे से बेहतर होगा कल, प्रत्येक व्यक्ति ले पौधरोपण का संकल्प -सहकारिता मंत्री

चंडीगढ़, 5 जून- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने प्रदेशवासियों से आह्वान करते हुए कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हम सभी को आगे आना होगा और हमें कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए ताकि भविष्य में हमें ऑक्सीजन की कमी के चलते अपनो को न खोना पड़े।

डा. बनवारी लाल विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला रेवाड़ी के बावल में पौधारोपण करने उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज लगाए गए पौधे से हमारा आने वाला कल बेहतर बनेगा और हर व्यक्ति को पौधरोपण का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से एक ओर जहां पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज, तन ढकने के लिए कपड़ा मिलता है वहीं दूसरी ओर हमें पेड़ों से जीवनदायिनी ऑक्सीजन भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी जिन्दा नहीं रह सकता।

उन्होंने कहा कि हम पर्यावरण और प्रकृति के सदैव कर्जदार रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम सबने देखा कि कोरोना की दूसरी लहर में किस प्रकार लोग ऑक्सीजन की कमी के कारण जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे थे। ये सब मानव द्वारा प्रकृति और पर्यावरण से की गयी छेड़छाड़ का ही नतीजा है। हमें आने वाली पीढिय़ों के लिए ऑक्सीजन रूपी संजीवनी को सहज कर रखना होगा, जिसके लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने बहुत जरूरी हैं।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि भारतीय समाज में आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि बदलते दौर के साथ लोगों का प्रकृति से रिश्ता टूटने लगा है। बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए वृक्षों को काटा जा रहा है। नतीजतन वन क्षेत्र कम हो रहा है। घटते वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने होंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित व हराभरा रखना हमारे लिए काफी अहम हो गया है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक इंसान को यह संकल्प लेना चाहिए कि अपने जीवन में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए और उसका अच्छी तरह से पोषण करने का प्रण ले। इंसान का यह संकल्प कामयाब हुआ तो आने वाले समय में पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित हो जायेगा।

error: Content is protected !!