पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन जी के निर्देशन मे कार्रवाई करते हुए जिले की स्पेशल डिटेक्टिव विंग को इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर हुई ऑनलाईन 1 लाख 84 हजार 5 रुपये की धोखाधड़ी के मामले को सुलझाने मे बड़ी कामयाबी मिली ।
खाता धारक के खाते मे वापिस डलवाए ठगे हुए 1 लाख 84 हजार 5 रुपये ।

पानीपत, 3 जून 2021 – पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन जी के निर्देशन मे कार्रवाई करते हुए जिले की स्पेशल डिटेक्टिव विंग को इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर हुई ऑनलाईन 1 लाख 84 हजार 5 रुपये की धोखाधड़ी के मामले को सुलझाने मे बड़ी कामयाबी मिली ।

खाता धारक के खाते मे वापिस डलवाए ठगे हुए 1 लाख 84 हजार 5 रुपये ।

स्पेशल डिटेक्टीव विंग इंचार्ज इंस्पेक्टर बलराज ने बताया कि 16 जनवरी 2021 को सोरभ सिंगला निवासी बबैल रोड़ बुधीराजा चौंक पानीपत ने उसके साथ हुई ऑनलाईन धोखाधड़ी की वारदात बारे थाना किला मे शिकायत दे बताया था कि 7 जनवरी को उसकी मेल आईडी पर [email protected] से मेल प्राप्त हुई । जिसमे मेक्स लाईफ इंश्योरेंस पॉलिसी करवाने बारे विवरण देते हुए बताया गया था कि आप 1 लाख 84 हजार 5 रुपये जमा करवाते है तो आपको कंपनी की इंश्योरेंस पोलिसी की शर्तो के तहत समय अवधी पुरी होने पर वापिस 4 लाख 58 हजार 785 रुपये कंपनी देगी । इसके पश्चात एक युवक ने उसके फोन पर संपर्क कर अपने आप को मेक्स लाईफ इंश्योरेंस कंपनी का कर्मचारी बताते हुए उक्त पॉलिसी स्कीम बारे जानकारी देते हुए एक मैक्स लाईफ इंशयोरेस के नाम से केंनरा बैंक का एक अकाउंट नम्बर उसको दिया । इसके बाद उसने स्कीम को सही मानकर इंश्योरेंस करवाने के लिए दिये गए अकाउंट मे 1 लाख 84 हजार 5 रुपये अपने एचडीएफसी बैंक अकाउंट से एनईएफटी के माध्यम से जमा कर दिये । पैसे जमा करवाने के बाद अगले दिन उसने प्राप्त मेल की गहनता से जांच की तो उक्त मेल आईडी मे प्रयुक्त इंश्योरेंस शब्द मे ‘ए’ अक्षर नहीं पाया गया जो मेल आईडी मेक्स इंश्योरेंस कंपनी की न होकर फ्रॉड पाई गई । अज्ञात आरोपित ने मेक्स लाईफ इंश्योरेंस कंपनी के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए उससे 1 लाख 84 हजार 5 रुपये की ठगी कर ली । सोरभ सिंगला की शिकायत पर अज्ञात आरोपित के खिलाफ थाना किला मे धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओ के तहत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अमल मे लाई गई थी ।

इंस्पेक्टर बलराज ने बताया कि पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन जी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच व आरोपितो के बारे मे पता लगाने की जिमेवारी स्पेशल डिटेक्टीव विंग को दी गई थी । स्पेशल डिटेक्टीव विंग ने विभिन्न पहलुओ पर गहनता से छानबीन के दौरान एचडीएफसी बैंक के मैनेजर से संर्पक करते हुए सोरभ सिंगला के एचडीएफसी बैंक अकाउंट से केनरा बैंक के उक्त अकाउंट मे ट्रांसफर हुई राशि का विवरण लिया तो जानकारी प्राप्त हुई कि उक्त राशि केंनरा बैंक की बरेली शाखा मे एक युवक के खाते मे जमा होने बारे ज्ञात हुआ । स्पेशल डिटेक्टिव विंग ने एचडीएफसी बैंक मैनेजर के माध्यम से बरेली केनरा बैंक की उक्त शाखा के मैनेजर से संपर्क कर उक्त धोखाधड़ी की वारदात बारे पूर्ण जानकारी देते हुए उक्त खाते की ट्रांजेक्सन रुकवाने बारे अनुरोध किया गया ।

इंस्पेक्टर बलराज ने बताया कि स्पेशल डिटेक्टीव विंग ने कड़ी मशक्कत व विभिन्न प्रक्रिया पुरी करने उपरांत आज उक्त फ्रॉड अकाउंट से सोरभ सिंगला के खाते मे ठगी गई 1 लाख 84 हजार 5 रुपये वापिस जमा हुए ।

इंस्पेक्टर बलराज ने बताया कि इससे पहले भी स्पेशल डिटेक्टिव विंग ने ऑनलाईन धोखाधड़ी की वारदातो के संबंध मे जिला के विभिन्न थानो मे दर्ज मुकदमो मे से 7 मुकदमो मे 1 लाख 94 हजार 484 रुपये रिक्वर करने के साथ ही 7 बैंक खातो को फ्रीज करवाया गया है । उक्त खातो मे ऑनलाईन धोखाधड़ी से ठगी गई 1 लाख 80 हजार 799 रुपये की राशि जमा है । जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण होने पर पीडितो के खाते मे यह राशि भी डलवा दी जाएगी ।

error: Content is protected !!