भिवानी। दसवीं और बाहरवीं के परीक्षा परिणाम को लेकर प्राइवेट स्कूलों का एक राज्य स्तरीय प्रतिनिधि मंडल प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष रामअवतार शर्मा की अध्यक्षता में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह व वाईस चेयरमैन वीपी यादव से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने बोर्ड चेयरमैन को दसवीं और बाहरवीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के संबंध में फार्मूला सुझाते हुए ज्ञापन दिया।

पत्रकारों से बात करते हुए प्रदेशाध्यक्ष रामअवतार शर्मा ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने की घोषणा के बाद प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा के एक राज्य स्तरीय ऑनलाइन मीटिंग हुई। मीटिंग में बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम तैयार करने के फार्मूला संबंधी सुझाव मांगे गए और फिर उन पर विस्तार से चर्चा की गई। सभी इस बात पर सहमत थे कि परिणाम स्कूलों द्वारा दिए गए इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नम्बरों को आधार बनाकर ही तैयार किया जाना चाहिए। शर्मा ने कहा कि इसी संबंध में प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा ने एक ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि बोर्ड चेयरमैन से मुलाक़ात कर पूरे प्रदेश के विचारों से अवगत करवाया और सुझाव दिया कि स्कूलों द्वारा भेजे गए इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नम्बरों के आधार पर ही बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम तैयार हो। जितने नंबर किसी विद्यार्थी के इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में हैं उसी अनुपात में थ्योरी में भी दिए जाएं। उन्होंने कहा कि इस तरह परिणाम तैयार करने से किसी भी विद्यार्थी का किसी प्रकार का न तो नुकसान होगा और न ही कोई विद्यार्थी असंतुष्ट होगा। साथ ही, परीक्षा परिणाम भी जल्द घोषित किया जा सकेगा ताकि विद्यार्थी आगे की कक्षाओं, कोर्स और अपने अन्य परीक्षाओं की तैयारी निश्चिंत होकर कर सकें।

उन्होंने कहा कि हमने बोर्ड को ये भी सुझाव दिया कि यदि कोई विद्यार्थी फिर भी अपने परिणाम से संतुष्ट न हो तो ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिए एक समय सीमा के अंदर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाए।  शर्मा ने बताया कि बोर्ड चेयरमैन व वाईस चेयरमैन दोनों ही एसोसिएशन के सुझाव से सहमत थे। एसोसिएशन की मांग पर चर्चा कर उसे स्वीकार करते हुए बोर्ड चेयरमैन व वाईस चेयरमैन ने घोषणा कर दी कि बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम एसोसिएशन के सुझाव के अनुसार ही बनाया जायेगा।

error: Content is protected !!