… बड़ी दीदी हम सभी को आपकी बहुत याद सताएगी

37 वर्ष की सेवा के बाद नर्सिंग ऑफिसर सुनीता हुई सेवानिवृत्त.
सभी की आंखें हो गई नम लेकिन पलकों में छुपा लिए आंसू

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।  पटौदी नागरिक अस्पताल में माहौल उस समय बेहद भावनात्मक , भारी और शून्य सामान हो गया जब 37 वर्ष की लंबी सेवा के बाद में यहां कार्यरत नर्सिंग ऑफिसर सुनीता को भारी मन से सभी के द्वारा विदाई दी गई । हरियाणा राज्य स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत नर्सिंग ऑफिसर सुनीता देवी अपने 37 वर्ष के लंबे कार्यकाल के बाद पटौदी नागरिक अस्पताल मैं अपना अंतिम दिन तक कार्य करती रही और यहीं से अस्पताल के डॉक्टरों सहित अन्य  सभी स्टाफ के द्वारा उन्हें सेवानिवृत्ति के मौके पर जीवन पर्यन्त स्वस्थ और खुशहाल रहने की कामना के साथ उपहार भेंट किए गए ।

इस मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव, डॉक्टर राजेश जिंदल , डॉक्टर सुशील रोहिल्ला, डॉ ज्योति सभरवाल, गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर ज्योति डबास सहित स्टाफ नर्स , एएनएम व अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे । एक लंबे समय तक पटौदी अस्पताल में काम करते हुए अपनी सेवाएं देने के बाद सेवानिवृत्ति के मौके पर नर्सिंग ऑफिसर श्रीमती सुनीता देवी ने अपने विभागीय और व्यक्तिगत अनुभव सभी के बीच में सांझा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग में काम करते हुए दीन हीन या अन्य किसी भी रोगी की सेवा करने में जो आत्मिक संतोष मिलता है , उसे केवल महसूस किया जा सकता है । इस प्रकार की सेवा वास्तव में भगवान की सेवा करने के बराबर ही है । उन्होंने कहा आप सभी अपना काम इमानदारी के साथ करते रहे , यही एक सरकारी कर्मचारी के लिए सबसे बड़ा पुरस्कार भी होता है ।

इस मौके पर स्टाफ नर्स सहित अन्य सहयोगी स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा नर्सिंग ऑफिसर सुनीता देवी को उपहार भेंट करते हुए बहुत ही भावनात्मक लहजे में कहा गया की बड़ी दीदी आपकी याद हमेशा सताती रहेगी । जब कोई भी अनुभवी और मार्गदर्शक हम सभी के बीच से सेवानिवृत्त होकर जाता है तो उसके अनुभव ही अन्य काम करने वालों के लिए काम भी आते हैं । इस मौके पर सबसे खास बात इेखी गई की  मौके पर मौजूद अनेक विशेष रूप से महिला स्वास्थ्य कर्मचारियों के नेत्र गीले हो गए , लेकिन उन्होंने आंसुओं को अपनी पलकों के बीच छिपा लिया । इससे यही साबित होता है कि सेवानिवृत्त हुई नर्सिंग ऑफिसर सुनीता देवी यहां स्वास्थ्य कर्मचारियों के बीच में किस प्रकार से अपनापन लिए हुए सभी को साथ लेकर काम कर रही थी । सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव और नर्सिंग हेड सुशीला देवी के द्वारा सेवानिवृत्ति के मौके पर नर्सिंग ऑफिसर सुनीता देवी को विशेष रुप से पौधे भेंट किए गए। पौधे सही मायने में प्रेरणा और जीवन में खुशहाली का प्रतीक ही होते हैं । सेवानिवृत्ति के मौके पर  स्वास्थ्य विभाग के सभी सहयोगियों के द्वारा जो मान सम्मान मिला, उसके लिए नर्सिंग ऑफिसर सुनीता देवी ने भारी मन से आभार व्यक्त किया । सभी ने सुनीता देवी के स्वस्थ और जीवन की परमपिता परमेश्वर से कामना की। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!