-सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने के साथ-साथ प्रदेश के लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध: जेपी दलाल

बहल/सिवानी ,01जून।प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार कोरोना संक्रमण की इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए लोगों को चिकित्सा सुविधाएं देने के साथ-साथ प्रदेश के लोगों को बिजली, पानी, शिक्षा ,स्वास्थ्य, कृषि , सड़के आदि मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इसी कड़ी में लोहारू क्षेत्र की 37 सड़कों को चौड़ा करने व उनकी विशेष मरम्मत के लिए 62 करोड़ की राशि मंजूर किए है। उन्होंने बताया कि झुम्पा कलां, बहल,कैरु भिवानी मार्ग को 18 फुट से 23 फुट चौड़ा करने व विशेष मरमत करने के लिए 9 करोड रुपए की राशि मंजूर की है। इस सड़क मार्ग के निर्माण के लिए शीघ्र ही टेंडर अलॉट कर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि हाल ही में विधानसभा क्षेत्र की 36 विभिन्न गावो के संपर्क मार्गों को चौड़ा करने एवं उनकी विशेष मरम्मत के लिए 53 करोड़ सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए हैं ।कोरोना नियंत्रण के साथ-साथ लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के लिए कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। क्षेत्र की सभी सड़कों को चौड़ा व निर्माण कार्य होने के उपरांत क्षेत्र में यातायात व्यवस्था बेहतर होगी वही हलके के प्रगति और विकास के द्वार खुलेंगे,क्योंकि किसी क्षेत्र की प्रगति और विकास के लिए सड़कों का आधारभूत ढांचा मजबूत होना अति आवश्यक है। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि बेहतर सड़क मार्ग से एक ओर जहां लोगों को आवागमन की सुविधा मिलती है दूसरी ओर इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलता है। कृषि मंत्री ने बताया कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न गावो के 36 संपर्क मार्गों की सरकार से स्वीकृति प्रदान की है। इन सड़क मार्गो की विशेष मरम्मत,चौड़ा करने व सुधारीकरण पर बी एंड आर विभाग द्वारा 53 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इन मार्गों के निर्माण के लिए ग्रामीणों द्वारा पिछले कई वर्षों से मांग उठाई जा रही थी।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने बताया कि इससे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत भी हलके में सात सड़क मार्गों के सुधारीकरण व चौड़ाकरण करने पर करीब 23 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। जिनके टेंडर अलॉट कर दिय गए है। इन अधिकांश सड़कों पर कार्य शुरू कर दिया गया है।

कृषि मंत्री ने बताया कि इसके अलावा मार्केटिंग बोर्ड से हलके के विभिन्न गांवों की सड़कों की मरम्मत व निर्माण कार्य तथा मंडियों के सुधारीकरण पर करोड़ो की धन राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने बताया कि लोहारू हलके की सभी सड़कों को चका चक्क किया जाएगा और प्रदेश में लोहारू क्षेत्र को विकास में नंबर वन बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बहल में लुवास द्वारा पशु चिकित्सा संस्थान का निर्माण करवाया जाएगा। गांव शेरला में मिल्क प्लांट, गिगनाऊ में बागवानी केंद्र का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है, गरवा में मत्स्य पालन केंद्र, गांव गोकलपुरा में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का रीजनल केंद्र तथा गांव खरखड़ी में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय का केंद्र आदि का निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू हो जाएगा।

error: Content is protected !!