कहा: पार्टी कार्यकर्ता आम नागरिकों को स्क्रीनिंग, सेंपलिंग तथा वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।
हलके के कार्यकर्ताओं ने जेपी दलाल को बिंदुवार दी जानकारी
बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन के कारण होम आइसोलेट मरीज हो रहे हैं स्वस्थ

लोहारू/बहल/सिवानी, 24 मई। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को रोकने के लिए पार्टी कार्यकर्ता आम नागरिकों को स्क्रीनिंग, सेंपलिंग तथा वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। जांच के दौरान जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं उनके घर पर कोविड उपचार किट पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा करना एक पुनीत कार्य है। पार्टी कार्यकर्ता लोगों की सेवा करने के लिए आगे आएं।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने सोमवार को जूम ऐप के जरिए लोहारू हलके के कार्यकर्ताओं की मीटिंग ली साथ ही कोविड-19 प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने लोगों से गांव वाइज कोरोना प्रभावित मरीजों की संख्या के बारे में पूछाओर विभिन्न गांवों में कोरोना से मरने वाले लोगों के निधन पर दुख जताया। कृषि मंत्री ने गांवों में सेनिटाइजेशन, अस्पतालों में दवाइयोंं व ऑक्सीजन की उपलब्धता, वैक्सीनेशन के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहां की कोरोना महामारी से निजात पाने के बाद वे हल्के का दौरा करेंगे और जो भी समस्याएं होंगी उनका जल्द ही समाधान किया जाएगा।

जेपी दलाल ने कहा कि इस महामारी के दौर में विभिन्न सामाजिक संस्थाएं व एनजीओ लगातार जिला प्रशासन का सहयोग कर रही हैं। इसके लिए सभी संस्थाओं का आभार व्यक्त करते है। उन्होंने कहा कि इन सामाजिक संस्थाओं की बदौलत जिला प्रशासन को काफी सहायता मिल रही है। लगातार विभिन्न संस्थाओं द्वारा चिकित्सा उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं। वहीं कई स्थानों पर जरूरतमंदों को खाना उपलब्ध करवा रही हैं। यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में सभी पार्टियां एकजुट होकर साथ दें तभी हम इस मामा रे से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि उनके समक्ष किसानों ने मूंग का बीज दिलवाने की मांग रखी है। उन्होंने कृषि अधिकारियों से कहा है कि वे उन्नत किस्म का बीज किसानों को उपलब्ध करवाएं। इसके अलावा सिंचाई विभाग से क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी की उपलब्धता के लिए कहा गया है।

कोरोना रोकथाम की दिशा में भिवानी जिला प्रभावी रूप से कदम उठा रहा है। गांव-गांव में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता मुहिम सहित स्वास्थ्य सर्वे तथा चिह्नित कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन अथवा विलेज आइसोलेशन में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। जिला प्रशासन भिवानी की ओर से हलके अथवा बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के होम आइसोलेशन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए स्वास्थ्य सुधार के प्रति जिम्मेवारी निभाई जा रही है।

कृषि मंत्री ने मीटिंग में कहां कि अगर किसी व्यक्ति को 5 दिन बुखार आए, गले में खराश हो या सूखी खांसी हो, सिर दर्द, नाक बंद या नाक बहे, शरीर में दर्द हो, थकान महसूस हो, सांस लेने में कठिनाई, भूख, स्वाद या गंध की कमी हो ऐसे व्यक्ति को तुरंत कोविड-19 की जांच करवानी चाहिए। जो व्यक्ति कोरोना से ग्रसित होकर होम क्वारंटाइन में है उन्हें विशेष हिदायतों का पालन करनी चाहिए। नियमित रूप से चिकित्सीय परामर्श लेते रहें। यदि आक्सीजन स्तर 93 प्रतिशत से कम होता है, तो तुरंत चिकित्सक परामर्श करें। इस मौके पर हलके के सैकड़ों कार्यकर्ता इस एप्प से जुड़े।

error: Content is protected !!