गुड़गांव – जैकबपुरा नजदीक सैनी धर्मशाला गुड़गांव के निवासियों के लिए परमानेंट ब्लॉकेज सीवर चिंता का कारण बन गया है, निवासियों ने बताया कि क्षेत्र में सीवर लाइनें पूरी तरह से चोक हो गई हैं, जिससे विभिन्न स्थानों पर सीवर जमा हो रहे है ।

ऐसे ही एक सीवर की शिकायत संख्या 476584, 5 दिसंबर 2020 को नगर निगम गुड़गांव में स्थानीय निवासी संदीप सैनी द्वारा दर्ज करवाई गई ।

नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा सीवर का निरीक्षण किया गया एवं बताया गया कि सीवर अंदर से टूटा हुआ है। जिसकी वजह से इसमें ब्लॉकेज है और इस ब्लॉकेज की वजह से सीवर में पानी आगे नहीं जा रहा है एवं इस कार्य के लिए टेंडर छोड़ना होगा और बड़ी मशीनों के द्वारा इस कार्य को पूरा किया जाएगा ।

आज लगभग 5 महीनों से भी ज्यादा समय होने पर भी गुड़गांव नगर निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों द्वारा इस कार्य को नहीं किया गया है ।

संदीप सैनी शिकायतकर्ता ने मुख्यमंत्री विंडो हरियाणा पर इसकी शिकायत संख्या CMOFF/N/2021/025482 दर्ज करवाई, परंतु MCG अधिकारियों पर इसका भी कोई असर नहीं हुआ एवं अधिकारी एक – दूसरे पर बोझ डालते हुए, अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

स्थानीय निवासी विनोद सैनी, राम सिंह, सुरेश गौड़, लक्ष्मी देवी, कृष्ण कुमार , सुरजीत सिंह, विधि अग्रवाल, गौतम सैनी (जिला अध्यक्ष शिवसेना गुड़गांव), गगनदीप सैनी ( प्रधान सैनी युवा जागृति मंच) अन्य स्थानीय निवासियों का कहना है, की हम पिछले 5 महीनों से भी ज्यदा समय से सीवर ब्लॉकेज होने की समस्या का सामना कर रहे हैं और इसके बारे में नगर निगम गुड़गांव के अधिकारियों से शिकायत कर रहे हैं और अधिकारी है कि हमारी समस्या को समझने के लिए तैयार ही नहीं है ।

शिकायतकर्ता संदीप सैनी ने बताया, नगर निगम कभी मशीनों का तो कभी टेंडर का हवाला देते हुए, समस्या से पल्ला झाड़ लेता है ।
परंतु अब यह समस्या एक विकराल रूप ले चुकी है, परमानेंट ब्लॉकेज सीवर के कारण घरों की नालिया व शौचालय भी अब गंदा पानी बाहर फेंकने लगे हैं जिससे भयंकर बीमारियां वह दुर्गंध फैलने का डर बढ़ रहा है ।

ब्लॉकेज सीवर की वर्तमान स्थिति एक दल-दल रूपी कुए जैसी हो चुकी है जिसमें किसी के गिरने पर दुर्घटना होने की संभावना बढ़ गई है, यह परमानेंट ब्लॉकेज सीवर जैकबपुरा के मुख्य सड़क पर है, जहां से रोजाना 2 से 3000 आदमियों का आना जाना होता है, ऐसे में जहां सीवर का ढक्कन भी टूटा हुआ है और इसमें किसी के गिरने के साथ जानलेवा दुर्घटना होने का डर भी बढ़ जाता है ।

परंतु निगम अधिकारी है कि जो इस समस्या को समझने को तैयार ही नहीं, और तो और बिना समस्या समाधान के शिकायत #476584 को पिछले 5 महीने में लगभग 8 बार Resolved लिख कर बंद कर दिया गया है , परंतु मैं हर बार शिकायत को दोबारा से दर्ज करवा देता हूं
टेंडर के approval का हवाला और MCG अधिकारियों द्वारा सीएम विंडो को भी गुमराह करते हुए, इस मौत के कुए को व नागरिकों को अपने हाल पर छोड़ दिया है ।

स्थानीय निवासियों का कहना है कि अब यह देखना है की नगर निगम समस्या का समाधान कब और किसके कहने से करता है, क्योंकि जब सीएम विंडो का भी कोई प्रभाव नहीं तो अधिकारी किसके कहने पर काम करेंगे और हम लोगों कि कौन सुनेगा ?

error: Content is protected !!