-सब्जी, किरयााना और मेडिकल की दुकानों पर की चेकिंग

नारनौल, रामचंद्र सैनी। सरकार के निर्देशों के बाद नारनौल के एसडीएम मनोज कुमार ने कड़ा रूख अख्तियार कर लिया है। बुधवार को एसडीएम मनोज कुमार ने नारनौल में सब्जी, किरयाना व मेडिकल आदि आवश्यक सेवा की चीजें बेचने वाले दुकानदारों के यहां चेकिंग अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान उनके साथ नगर परिषद के इओ अभय सिंह यादव, कार्यकारी अधिकारी अंकित वशिष्ठ व मार्केट कमेटी अधिकारी भी थे।

अभियान के दौरान एसडीएम मनोज कुमार ने इन दुकानदारों को स्पष्टï तौर पर हिदायत दी कि वे अपनी दुकानों के अंदर ना तो अधिक संख्या में वर्कर रखे और ना ही दुकानों के बाहर एवं अंदर ग्राहकों की भीड़ जमा होने दे। सभी दुकानदार व उनके वर्कर आवश्यक रूप से मास्क का प्रयोग करें और अपने-अपने काउंटरों पर हैंड सेनेटाइजर रखे। एसडीएम ने कहा कि बिना मास्क वाले ग्राहकों को दुकानदार सामान देने से साफ इंकार कर दें। उन्होंने कहा कि यदि कोई दुकानदार नियमों की अवहेलना करता पाया गया तो उनके खिलाफ आपदा महामारी के तहत मुकदमा दर्ज करवाकर जुर्माना भी किया जाएगा।

इसके बाद एसडीएम मनोज कुमार व इओ की टीम आजाद चौक स्थित रिटेल सब्जी मंडी पहुंची। यहां उन्होंने इओ को निर्देश दिए कि शहीद भगत की प्रतिमा के साथ लगने वाले फलों की रेहडियों पर सब्ती से रोक लगाई जाए। इसके बाद टीम ने मंडी के अंदर निरीक्षण करते हुए सब्जी के दुकानदारों को निर्देश दिए कि वे अपनी सब्जी दुकानों के अंदर लगाए। दुकान के बाहर बने चबूतरे को खाली करके चबूतरे के नीचे से ही ग्राहकों को सामान दें। एसडीएम ने सब्जी मंडी का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद यह भी कहा कि जब दुकानों के बाहर सभी की टीनशेड लगी है तो टीनशेड के बाहर तिरपाल व खोमचे लगाकर यहां भीडभाड को किसी भी सूरत में बढ़ावा ना दिया जाये। उन्होंने नगर परिषद व मार्केट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सब्जी मंडी में कोविड के नियमों की सख्ती से पालना करवाये क्योंकि यहां पर ही सबसे ज्यादा भीडभाड एकत्रित होने की शिकायत मिल रही है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि इस सबके बावजूद कोई सब्जी विक्रेता कोविड नियमों की अवहेलना करेगा तो ना केवल उनका सामान जब्त किया जाएगा बल्कि प्रशासन को यह सब्जी मंडी को बंद करवाने के बारे में मजबूरन सोचना पड़ेगा।

एसडीएम मनोज कुमार ने नगर परिषद की टीम को यह भी निर्देश दिए कि आजाद चौक में सुबह-सुबह किरयाना की आड में गुटखा व बीडी आदि पदार्थों की दुकानें खोलने की शिकायत मिल रही है। इन पर निगरानी रखकर ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करें।