पटौदी के एमएलए जरावता ने सीएम से फोन पर की बात.
गुरुग्राम में जिला मुख्यालय पर अनेक बड़े नामी-गरामी अस्पताल.
विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या की आ रही शिकायतें

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने दुनियाभर में मेडिकल हब कहलाने वाले जिला गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 के उपचाराधीन मरीजों के हित को ध्यान में रखते हुए यहां का ऑक्सीजन कोटा अविलंब बढ़ाए जाने की मांग की है।  इस संदर्भ में एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बताया कि उनके द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से इस मामले को लेकर फोन पर चर्चा करते हुए मांगपूर्ण अनुरोध किया गया है। जिला गुरुग्रामयहां के बड़े अस्पतालों में कोरोना कॉविड 19 से उपचाराधीन पीड़ितों को उपचार के दौरान आ रही ऑक्सीजन की समस्या के आरे मे भी फोन पर बात करते हुए अवगत कराया गया है ।

उन्होंने बताया अतिरिक्त मुख्य सचिव जिला गुरुग्राम के नोडल अधिकारी टीसी गुप्ता ,गुरुग्राम के नगर निगम कमिश्नर विनय प्रताप , जिला के डीसी डॉ यश गर्ग से भी पूरे हालात पर चर्चा की गई है । उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला मुख्यालय पर विशेष रुप से दुनिया भर में विभिन्न गंभीर उपचार के लिए विख्यात अनेक बड़े और नामी गिरामी अस्पताल मौजूद हैं । लेकिन कोरोना कॉविड 19 की बेकाबू होती जा रही लहर को देखते हुए सिटी से लेकर देहात तक सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में कोरोना कॉविड 19 के पीड़ित ही उपचाराधीन दिखाई दे रहे हैं । हालांकि मानेसर जैसे औद्योगिक क्षेत्र में और बाबल औद्योगिक क्षेत्र में कई ऑक्सीजन बनाने के प्लांट हैं , फिर भी आज के हालात में कोरोना कोविड-19 पीड़ितों के उपचार के दौरान इस्तेमाल हो रही ऑक्सीजन को देखते हुए ऑक्सीजन की कमी महसूस की जा रही है । इतना ही नहीं ऑक्सीजन की कमी की वजह से कथित रूप से कोरोना कोविड-19 पीड़ितों की मौत होने के मामले भी सामने आए हैं ।

पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा कहा गया है कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही पटौदी नागरिक अस्पताल को कॉविड सेंटर और आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार किया गया है। यहां पर 25 बेड उपलब्ध है । इसी प्रकार से आधा दर्जन और भी स्वास्थ्य केंद्र हैं , जहां पर बेड तो उपलब्ध हैं लेकिन आपात स्थिति में पीड़ितों की जरूरत को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन अथवा ऑक्सीजन के सिलेंडर की कमी बनी हुई है । अनेक कोरोना कॉविड 19 के ऐसे भी पीड़ित हैं जोकि अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं होने के कारण अपने अपने घरों में ऑक्सीजन सपोर्ट पर अपना उपचार करवा रहे हैं । इन सब हालातों को ध्यान में रखते हुए जिला गुरुग्राम के लिए जितना जल्दी हो सके ऑक्सीजन का कोटा और अधिक बढ़ाया जाना कोरोना कॉविड 19 पीड़ितों के जीवन के हितकारी ही होगा ।

इसके साथ ही अधिकारियों के द्वारा यह भी चर्चा की गई है कि इस बात का भी डाटा अथवा रिकॉर्ड तैयार किया जाना जरूरी है की सभी अस्पतालों को मिलाकर कुल कितने बेड उपलब्ध हैं और कितने कोरोना कॉविड 19 के पीड़ितों का उपचार चल रहा है । कितने पीड़ित उपचार के बाद में डिस्चार्ज किए जा चुके हैं और कितने ऐसे गंभीर रोगी अथवा पीड़ित हैं जिन्हें की तत्काल अस्पताल में भर्ती होकर उपचार करवाने की आवश्यकता है। पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा खासतौर से मानेसर और बावल में ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट मालिकों से भी अनुरोध किया गया है कि आज के जरूरत के समय में अधिक से अधिक ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के गंभीरता से प्रयास जारी रखे जाएं। जिससे कि अधिक से अधिक कोरोना कोविड-19 पीड़ितों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सके ।

error: Content is protected !!