बेड और ऑक्सीजन की नहीं कोई कमी: एसएमओ नीरू

पटौदी अस्पताल में कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड की स्थिति.
सोमवार को यहां से 25 में से 14 पेशंट स्वस्थ होकर लौटे.
जरूरतमंद रोगी को यहां हर प्रकार की उपलब्ध है सुविधा

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कॉविड 19 के प्रचंड रूप को देखते हुए साथ ही ऑक्सीजन की कथित कमी महसूस कर रहे रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए एक दिन पहले ही पटौदी के नागरिक अस्पताल में बनाए गए कोविड-19 सहित आइसोलेशन सेंटर में सोमवार को 14 परसेंट पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। यह जानकारी पटोदी नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के द्वारा दी गई है ।

उन्होंने बताया कि पटौदी नागरिक अस्पताल के कोविड-19 और आइसोलेशन सेंटर में किसी भी प्रकार से ऑक्सीजन की कोई भी कमी नहीं है । यहां पर बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई के अलावा अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है । उन्होंने बताया की पटोदी नागरिक अस्पताल की पहली प्राथमिकता यहां पर ऑक्सीजन की कमी महसूस कर रहे और चिंतित अथवा बेहद परेशान मरीजों को एडमिट करके सबसे पहले उनके ऑक्सीजन लेवल को शरीर की जरूरत के मुताबिक की लेकर आना है । सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने बताया की हमारी प्राथमिकता यही है कि पटौदी नागरिक अस्पताल के कोविड-19एवं आइसोलेशन वार्ड में आने वाले रोगियों अथवा पीड़ितों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर लेकर उनकी दिमागी और मानसिक परेशानी सही तनाव को जल्द से जल्द कम किया जाए। अक्सर देखा गया है कि घबराहट या हड़बड़ी में रोगी के साथ- साथ आने वाले तीमारदार भी आज के कोरोना कॉविड 19 माहौल को देखते हुए परेशान होते रहते हैं ।

उन्होंने बताया की यहां आने वाले पीड़ितों अथवा रोगियों को प्राथमिकता के आधार पर बिना किसी अप्रोच अथवा सिफारिश के एडमिट करके रोगियों के ऑक्सीजन लेवल को शरीर की जरूरत के मुताबिक लेकर आना है और यह कार्य अस्पताल प्रशासन के द्वारा पूरी गंभीरता के साथ किया जा रहा है। अस्पताल प्रशासन अथवा ही यहां कार्यरत डॉक्टरों के लिए सबसे पहली प्राथमिकता रोगी को स्वस्थ करना है। जैसे-जैसे रोगी स्वस्थ होते जा रहे हैं , ऐसे सभी रोगियों को उनकी पूरी तरह से संतुष्टि के बाद में डिस्चार्ज किया जा रहा है । वही जो भी आवश्यक मेडिसन है या जो भी सावधानियां बरतनी है , मेडिसन देने के साथ पूरी तरह से तनावपूर्ण मुक्त रहने की सलाह भी दी जा रही है ।

उन्होंने कहा आज के समय में जो हालात बने हैं ऐसे में कोई भी रोगी थोड़ी सी परेशानी होने पर आसपास होने वाली चर्चा अथवा लोगों के द्वारा कही जाने वाली बातों को सुनकर और भी अधिक दिमागी और मानसिक तनाव में आ जाता है । जिसका परिणाम यह होता है कि शरीर का ऑक्सीजन लेवल घटना आरंभ हो जाता है । उन्होंने आम जनमानस का भी आह्वान किया है कि बेवजह की अफवाह और चर्चाओं सहित कोरोना कॉविड 19 को लेकर कथित दहशत फैलाने वाले समाचारों से अपने आप को जितना संभव हो सके उतना ही दूर रखें । उन्होंने कहा की जितना अधिक किसी भी बीमारी अथवा रोग के विषय में कोई भी व्यक्ति अथवा रोगी विचार करेगा या सोचेगा तो उसका शरीर पर कोई ना कोई प्रतिकूल प्रभाव भी अवश्य महसूस किया जाएगा। सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने कहा पटोदी नागरिक अस्पताल में बिना किसी भेदभाव के पहले आओ और सुविधा प्राप्त करो इसी नियम को फॉलो करते हुए उपचार किया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!