पंचकूला, 24 अप्रैल। जिला पुलिस ने कोविड-19 महामारी के सम्बन्ध में गलत अफवाह फैलाने वाले व्हाट्सएप यूजर व एडमिन के लिए एडवाईजरी जारी की है। पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा नें शनिवार को व्हाट्सएप युजर व व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन के लिए कोविड-19 महामारी के सम्बन्ध में एडवाईजरी जारी करते हुए कहा कि कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के साथ-साथ इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे कोरोनोवायरस में गलत सूचनाओं/गलत खबरों के प्रसार और गुमनाम डेटा को साझा करने का चलन है, जैसे व्हाट्सएप पर अफवाहें फैलाकर जनता के बीच दहशत पैदा करते है व्हाट्सएप कुछ नियम कि हमें किसी प्रकार से क्या करना है और क्या नही करना है यूजर व एडमिन के लिए जारी की गए है।

पुलिस ने व्हाट्सएप के लिए एडवाईजरी जारी करते हुए कहा कि समूहों में फर्जी समाचार, अभद्र भाषा या गलत सूचना पोस्ट न करें, किसी भी गल्त सूचना या अभद्र भाषा मैसेज आगे किसी भी युजर व ग्रुप में न शेयर करें और न ही प्रसारित करें, इस प्रकार की कोई भी गल्त सूचना या अभद्र भाषा मैसेज को तभी ऐसी पोस्ट को तुरंत डिलीट करें, अगर आपको यह आपत्तिजनक लगे या एडमिन ने आपको सूचित करें अथवा किसी भी ग्रुप में शेयर करनें से पहलें इस खबर की स्त्रोत की सच्चाई का पता लगायें। यदि आपको गलत सूचना, फर्जी समाचार या अभद्र भाषा का कोई भी जानकारी मिलती है, तो उसे अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर रिपोर्ट करें, और अपने समूह के ग्रुप एडमिन को भी तुरंत सूचित करें। कोई ऐसी कोई खबर किसी धर्म/समुदाय के खिलाफ कभी भी ऐसी कोई सामग्री साझा न करें जो किसी भी धर्म/समुदाय के खिलाफ हिंसक, अश्लील और भेदभावपूर्ण हो।

क्या करें और क्या ना करें व्हाट्सएप एडमिन
सुनिश्चित करें कि हर समूह का सदस्य विश्वसनीय और जिम्मेदार है जो केवल सत्यापित समाचार साझा करे। ग्रुप में पोस्ट करने के नियमों के बारे में समूह के सभी सदस्यों को सूचित करें। सभी सदस्यों को चेतावनी दें और आपत्तिजनक सामग्री शेयर करने से रोकें। एडमिन सक्रिय रूप से और नियमित रूप से ग्रुप पर शेयर की जा रहा डाटा या कोई जानकारी पर निगरानी करें। अगर ग्रुप में अगर ग्रुप बेकाबू मे है तो समूह सेटिंग्स करके एडमिन के द्वारा ग्रुप पोस्ट करनें अधिकार किया जायें। यदि कोई सदस्य शरारत और आपत्तिजनक सामग्री साझा करता है तो पुलिस को सूचित करें ।