ऑक्सीजन टैंक, आवश्यक वस्तु, दवाई आदि की काला बाजारी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा – डिप्टी सीएम

सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत ग्रामीण महिलाओं को कपड़ा उपलब्ध करवाकर बड़ी संख्या में थ्री लेयर मास्क बनवाएगी सरकार –  दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 24 अप्रैल। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा सरकार सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिये कार्य करने वाली ग्रामीण महिलाओं से बड़ी मात्रा में थ्री लेयर मास्क का उत्पादन करवाएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार सेल्फ हेल्प ग्रुप को कपड़ा भी उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद इन मास्को का राशन डिपो के माध्यम से वितरण किया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसको लेकर आज आजीविका मिशन के तहत समीक्षा बैठक कर दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष भी कोरोना महामारी के दौरान सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा कपड़े के मास्क बनवाए थे। वे शनिवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से रूबरू थे।

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर महामारी में दवाईयों, आवश्यक वस्तुओं आदि पर मॉनिटरिंग कर रही है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन टैंक, जरूरी दवाईयों आदि की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कालाबाजारी करने वाले लोगों को सिर्फ जुर्माना लगाने तक सीमित नहीं रखा जाएगा बल्कि उन्हें गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी इसको लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है और इसके लिए अधिकारियों को भी सख्त एक्शन लेने के लिए आदेश दिए जा चुके है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज ज्वाइंट कमेटी की बैठक में भी उन्होंने आग्रह किया है कि एक वरिष्ठ आईएएस नॉडल अधिकारी की ऑक्सीजन सप्लाई, ऑक्सीजन मूवमेंट पर मॉनिटरिंग व उसकी रिपोर्टिंग करने के लिए ड्यूटी लगाई जाए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमने सभी औद्योगिक इकाइयों की भी लिस्ट बनाई है, जिनके प्रोडक्शन में ऑक्सीजन इस्तेमाल होती है, उन्हें कहा जाएगा कि ऑक्सीजन अस्पतालों को दें और कई जगहों पर औद्योगिक इकाइयों से अस्पतालों को ऑक्सिजन उपलब्ध भी करवाई गई है। उपमुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि बिना घबराएं सभी कोरोना के प्रति जरूरी एहतियात बरते।

– आज प्रधानमंत्री द्वारा हरियाणा की 9 पंचायतें हुई सम्मानित – दुष्यंत चौटाला

वहीं पंचायती राज दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम पर बोलते हुए डिप्टी दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चार अलग-अलग कैटेगरी के तहत देश की 300 विभिन्न पंचायतों को मिले पुरस्कारों में से हरियाणा की 9 पंचायतें सम्मानित हुई, जिसके लिए वे सम्मानित पंचायतों को शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी हरियाणा को ओडीएफ व ओडीएफ पल्स पल्स के तहत दो बार पंचायती राज में एक्स्ट्रा ऑर्डनरी कार्य के लिए सम्मानित किया गया था।

डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले वर्ष 26 जनवरी को हरियाणा ने गांव सिरसी को लाल डोरा मुक्त करके देशभर में एक मॉडल स्थापित किया था, जिसके तहत सिरसी गांव के 100 प्रतिशत लोगों को उनके मालिकाना हक के रूप में प्रॉपर्टी-कार्ड दिए गए। उन्होंने कहा कि इसके बाद 24 अप्रैल, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के आठ राज्यों में इस मॉडल को लागू किया, जिसके तहत हरियाणा ने 200 गांवों को लाल डोर मुक्त किया। उन्होंने कहा कि इतना ही हरियाणा ने इस दिशा में पिछले एक वर्ष में एक्स्ट्रा ऑर्डनरी कार्य किया, जिसके परिणामस्वरूप आज देशभर के चार हजार गांवों में से प्रदेश के 1300 से ज्यादा गांवों को सरकार ने लाल डोरा मुक्त किया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि करीब चार लाख सात हजार जो ऑनलाइन डीड मंजूर हुई है, उनमें 23 प्रतिशत से ज्यादा डीड्स हरियाणा के गांवों की है जो कि प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गांव के लोगों को उनकी अधिकारिक जमीनों का अधिकार दिलाने का बेहतर कार्य कर रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!