महिला पुलिस महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा और अपराध का जवाब देने और उसे रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पुलिस में पूर्वाग्रह से मुक्त अवसर की समानता से उनकी संख्या बढ़ सकती है अन्यथा उनकी भूमिका का प्रभाव नहीं होगा पुलिस में पूर्वाग्रह से मुक्त अवसर की समानता से उनकी संख्या बढ़ सकती है अन्यथा उनकी भूमिका का प्रभाव नहीं होगा।

–प्रियंका सौरभ, रिसर्च स्कॉलर, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,

भारत में ज्यादातर लोग पुलिस को पुरुष संरक्षण के रूप में देखते हैं। फिर भी धीमी गति से पुलिस में महिलाओं की भूमिका लगातार बढ़ रही है। आज की महिला पुलिसकर्मी अपने पेशेवर दायित्वों को निभाने के अलावा भी कार्य कर रही हैं, इसलिए ये जरूरी है कि महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा दे, जिससे धीरे-धीरे आधुनिकता का बीज बोया जा सके और समाज में सकारात्मक बदलाव आये।

आधुनिक दौर में पुलिस में महिलाओं की भूमिका अपनी अलग पहचान रखती है चूंकि महिलाएं लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि उन्हें निष्पक्ष होना चाहिए ,सार्वजनिक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार संगठन में प्रतिनिधित्व उनको अलग दायित्व भी दे रहा है। महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए एक लिंग-विविध बल आवश्यक है ताकि बड़े राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

महिलाएं दूसरों के कष्टों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं और उनकी भलाई के लिए अधिक से अधिक चिंता में होती है, वे अक्सर अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में समस्याओं को एक अलग दृष्टिकोण से देखते हैं और हल करते हैं। यह व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है कि महिला पुलिस महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा और अपराध का जवाब देने और उसे रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

वर्तमान स्थिति में आज, महिलाएं हमारे कुल राज्य पुलिस बल का 13 प्रतिशत हिस्सा हैं। 2009 में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस बल में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत का लक्ष्य रखा। पुलिस में महिलाओं को शामिल करने से उन्हें सशक्त बनाने और उनके खिलाफ अपराध को कम करने में मदद मिली है।

आईपीसी और पोक्सो अधिनियम में यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से निपटने के लिए महिला पुलिस अधिकारियों की आवश्यकता होती है, और यहां तक कि किशोर अपराधियों को महिला अधिकारियों द्वारा बेहतर तरीके से संभालने की उम्मीद भी जायज है। कोविद संकट ने सीमावर्ती योद्धाओं के रूप में महिला पुलिस के भरने को देखा है।

हालांकि पुलिस में महिलाओं की पूर्ण संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जैसे नेतृत्व और अत्याधुनिक पदों में महिलाओं की कमी, समग्र कानून प्रवर्तन में उनकी सीमान्त भूमिका, लिंग-विशिष्ट मुद्दे, बुनियादी सुविधाओं की कमी और अपने पुरुष सहयोगियों द्वारा रूढ़िवादिता से निपटना। अपराध, कानून और व्यवस्था, यातायात और गश्त कर्तव्यों की जांच में महिलाओं को पहले से ही स्टीरियोटाइप किया जाता है।

हालांकि महिला पुलिस अपने काम को कुल प्रतिबद्धता देते हैं, उनके कई लिंग-विशिष्ट मुद्दे हैं। महिलाओं के लिए बुनियादी ढाँचे के विकास ने उनकी संख्या में वृद्धि के साथ तालमेल नहीं रखा है।उनके पास अभी भी पर्याप्त शौचालय की सुविधा नहीं है। ट्रैफिक ड्यूटी पर महिला पुलिस जब वे काम पर जाते हैं तो अपने छोटे बच्चों को छोड़ने के लिए उनके लिए कोई क्रेच नहीं होता है।

महिलाओं को प्रभावी बनाने के लिए समय की हानि के बिना इन चुनौतियों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इन सभी चुनौतियों का सामना महिलाओं को बेहतर प्रशिक्षण और एक व्यवहारिक परिवर्तन द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता है। पुराने पुरुष वर्चस्व से दूर जाने और महिलाओं को एक परिधीय भूमिका के बजाय एक केंद्रीय सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। पुलिस में पूर्वाग्रह से मुक्त अवसर की समानता से उनकी संख्या बढ़ सकती है अन्यथा उनकी भूमिका का प्रभाव नहीं होगा।

error: Content is protected !!