आग लगने पर आपात स्थिति में कैसे पाया जाए आग पर काबू.
एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव ने माक ड्रिल का किया निरीक्षण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र के पटौदी उपमंडल नागरिक अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार पर अचानक आग भड़क उठी !  यह कोई हकीकत में भड़की आग नहीं थी । वास्तव में आग लगने पर आपात स्थिति में निपटने के लिए यहां माक ड्रिल किया गया । जिस प्रकार के तापमान बढ़ रहा है , ऐसे में यदि किन्हीं भी कारणों से अस्पताल में आग लग जाए और कर्मचारियों सहित यहां आने वाले रोगी भी मौजूद हो तो अस्पताल में मौजूद अग्निशमन संयंत्रों के माध्यम से किस प्रकार और कितनी जल्दी आग पर काबू पाया जा सकता है ?

सोमवार को इसी बात को केंद्र में रखकर एक एक्सरसाइज अथवा माक ड्रिल का आयोजन किया गया । इस मौके पर विशेष रुप से पटौदी नागरिक अस्पताल की एस एम ओ डॉक्टर नीरू यादव, कोरोना के नोडल अधिकारी एवं आई सर्जन डॉक्टर सुशांत शर्मा , डॉक्टर मोहित सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहे। पटौदी नागरिक अस्पताल के प्रवेश द्वार पर ही माक ड्रिल की एक्सरसाइज के दौरान अचानक आग लगने के हालात पैदा किए गए । जैसे ही इस बात की भनक एस एम ओ डॉक्टर नीरू यादव डॉक्टर, सुशांत शर्मा , डॉक्टर मोहित वह अस्पताल में मौजूद अन्य कर्मियों को पता लगी तो बिना देरी किए घटनास्थल पर पहुंचे और परिसर में मौजूद मरीजों को सयंम के साथ रहने सहीत भगदड़ मचाने से रोकने के लिए समझाया गया।

यहीं पर ही आपातकालीन विभाग के पास मौजूद अग्निशमन सिलेंडर को लेकर अस्पताल के ही स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा आंग की ऊंची उठती लपटों को बुझाया गया । आग लगने की हालात में जल्द से जल्द आग पर किस प्रकार कंट्रोल कर बुझाया जाए ? मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य यही था। एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव ने बताया की अस्पताल परिसर में ग्राउंड फ्लोर , फर्स्ट फ्लोर और सेकेंड फ्लोर तीनों स्थानों पर पर्याप्त संख्या में अग्निशमन सिलेंडर मौजूद हैं और यह पर्याप्त संख्या में उपलब्ध भी हैं । सोमवार को आग लगने पर आग को बुझाने का माक ड्रिल इसलिए किया गया कि यह देखना और जांचना बहुत आवश्यक था कि पटौदी नागरिक अस्पताल में काम करने वाले चिकित्सा अधिकारी और सभी कर्मचारी कितनी तत्परता से आपात हालात में निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है । उन्होंने सोमवार को पटौदी नागरिक अस्पताल में लगी आग को बुझाने के लिए की गई माक ड्रिल एक्सरसाइज पर पूरी तरह से संतोष जाहिर किया।

error: Content is protected !!