कहा: सरकार ने लागू की किसान हित में कई योजनाएं
-किसानों की समस्याओं का अधिकारी करें समाधान: जेपी दलाल
-अधिकारी फसल उठान कार्य में लाए तेजी ताकि किसानों को न हो परेशानी ओर आढ़ती की आढ़त भी समय पर मिलनी चाहिए
-मंडियों में पानी, बिजली व शौचालय आदि व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश,
मंत्री ने कृषि कार्यों के दौरान अंग गंवाने वाले 17 किसानों को 37 लाख रूपये की राशी के चेक भी वितरित किए
कहा: हलके में 600 करोड़ रुपए की धनराशि से विकास कार्यों को पहनाया जा रहा है अमलीजामा

बहल,17 अप्रैल। प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शनिवार को बहल की अनाज मंडियों का दौरा कर फसल खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। कृषि मंत्री ने मंडी में गेटपास, साफ सफाई, बिजली, पानी, बारदाने आदि की व्यवस्था का बारीकी से जायजा लिया और मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि ये व्यवस्था निर्बाध रूप से जारी रहे। उन्होंने किसानों व आढतियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए। कृषिमंत्री ने मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर सुरक्षा योजना के तहत क्षेत्र के 17 किसानों को 37 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशी के चेक प्रदान किए।

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा राज्य मार्केटिंग बोर्ड द्वारा इस योजना के अंतर्गत कृषि कार्य करते समय किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु या अंग भंग होने पर आश्रितों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत दुर्घटना में अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो संबंधित किसान के आश्रितों को पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीण विकास, बिजली, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं, सिंचाई, सडक़ निर्माण सहित विभिन्न परियोजनाओं पर 600 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। विधानसभा क्षेत्र में लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभिन्न सडक़ मार्गों का निर्माण, सडक़ों का विस्तार (चौडा करने) तथा मुरमत के कार्य पर 180 करोड रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि सिवानी में 44 करोड़ रुपए की लागत से रेलवे फाटक का ओवरब्रिज स्वीकृत किया गया है। जिसका कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। पशुधन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा बहल में 42 करोड रुपए की धनराशि खर्च करके लुवास का केंद्र व पशु अस्पताल का निर्माण करवाया जाएगा। गांव गिगनाऊ में 10 करोड़ रुपए की लागत से बागवानी का उत्कृष्ट केंद्र का निर्माण कार्य प्रगति पर है। गांव गोकलपुरा में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का कृषि विज्ञान केंद्र मंजूर किया गया है जिस पर करोड़ों रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी। लोहारू विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल मुहैया करवाने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर 140 करोड रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। क्षेत्र के गांव बड़वा में महा ग्राम योजना के तहत सीवरेज व पेयजल व्यवस्था पर 50 करोड रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि 30 करोड़ रुपए की लागत से गांव गिगनाऊ, सोहासडा, बिसलवास, दमकोरा, बडदू चैना, सुरपुरा, नूनसर तथा खेड़ा सहित विभिन्न गांवों में बिजली के 33 केवी के सब स्टेशनों का निर्माण करवाया गया है। क्षेत्र के नागरिकों की आवश्यकता को मध्य नजर रखते हुए फीडर व ट्रांसफार्मरों की क्षमता में भी बढ़ोतरी की जा रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसान हित में अनेक योजनाएं लागू की हैं। किसान सरकार की नीतियों से पूर्णता संतुष्ट है। किसान की सरसों आज एमएसपी से ज्यादा भाव पर बिक रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने व इसकी रोकथाम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए। मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। कृषिमंत्री ने खेड़ा कालोद, विधवान तथा झूंपा गांव का दौरा भी किया। इस दौरान कृषि मंत्री ने आमजन की समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों को समाधान निर्देश दिए।