भिवानी।  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में भारत रत्न बाबा साहेब डाक्टर भीमराव अंबेडकर का बहुत बड़ा योगदान है। राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को मापा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब यह देश और संविधान रहेगा, तब तक बाबा साहेब का नाम स्वर्णिम अक्षरों में अंकित रहेगा।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने उस समय की विषम व विकट परिस्थितियों से जूझते हुए देश से छूआछूत मिटाकर समानता लाने का काम किया। उन्होंने देश के लिए विश्व के सबसे बड़े व समृद्ध संविधान की रचना की। धनखड़ आज बुधवार को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंति पर जिला स्तरीय समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़ ने की। समारोह को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा कि आज देश में सरकार, संगठन और संस्थाओं का गठन भी संविधान के नियमों के तहत ही होता है। शासन और प्रशासन भी संविधान के अनुरूप चलता है और संविधान से बाहर कोई नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार पीएम बनने पर देश की संसद के समक्ष माथा टेका था और दूसरी बार पीएम बनने पर संविधान को नमन किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के सिद्धांतों को सच्चे अर्थों में भाजपा से ही आगे बढ़ाने का काम किया है। इसी के चलते सरकार अंत्योदय की भावना नीतियां लागू कर रही है, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने कभी बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर को आगे बढऩे का मौका नहीं दिया, जबकि भाजपा ने बाबा साहेब को भारत रत्न दिलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी, जब अन्य जरूरतमंद लोगों को आगे बढऩे व पढऩे के अवसर देंगे। इस दौरान उन्होंने लोगों के हाथ खउ़े करवाकर पश्चिम बंगाल में सुजाता मंडल खान द्वारा अनुसूचित जाति लोगों पर दिए गए बयान की निंदा की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि बाबा साहेब के समय समाज वर्ण व्यवस्था और जातिपाति व वर्गभेद में बंटा हुआ था। बाबा साहेब के सामने अनेक चुनौतियां थी, लेकिन उन्होंने उनका डटकर मुकाबला किया और देश का संविधान रचकर दुनिया के सामने एक नायाब उदाहरण पेश किया। भिवानी से विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि प्रदेश सरकार महापुरुषों की जयंति सरकारी तौर पर आयोजित करके उनके संदेश को घर-घर तक पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब समृद्ध भारत का निर्माण चाहते थे और मौजूदा सरकार उसी को साकार करने में लगी है।

error: Content is protected !!