रेवाड़ी. 14 अप्रैल 2021  – संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर की 132वीं जयंती पर स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने रेवाड़ी में गढ़ी बोलनी चौक स्थित उनकी प्रतिमा पर व अम्बेडकर पार्क बावल में पुष्पाजंली अर्पित करके अपनी भावभीनी श्रद्घाजंली दी। इस अवसर पर कपिल यादन, अमन कुमार, अजय कुमार, प्रदीप यादव ने भी अपने श्रद्घासुमन बाबा साहब को अर्पित किए।

विद्रोही ने कहा कि बाबा साहब ने जीवनभर दलितों के उत्थान व गरीबों की भलाई के लिए संघर्ष किया। स्वतंत्रता आंदोलन में बाबा साहब ने इस बात पर गंभीरता से जोर दिया कि आजादी के बाद देश में दलित वर्ग के प्रति अन्याय ना हो तथा उन्हे समाज के अन्य नागरिकेों की तरह ही समान अधिकार व सबके साथ समानता के साथ जीने व आगे बढऩे का अवसर मिले। वहीं देश में छुआछूत व जातिवाद और साम्प्रदायिक उन्माद की भावना बिल्कुल समाप्त हो।

विद्रोही ने कहा कि वहीं बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर ने देश की आजादी के बाद देश के संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए संविधान में दलितों, पिछड़े, गरीबों, अल्पसंख्यकों व कमजोर तबके को वे सभी अधिकार दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे इन वर्गो को समानता से जीने व समान रूप से प्रगति करने के अवसर मिले। बाबा साहब ने दलित वर्ग को शिक्षित होकर अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करने व आत्म समान के साथ जीने की प्ररेणा दी। बाबा साहब की दलित समाज के प्रति निष्ठां  व सबको समान रूप से प्रगति के अवसर मिलने की उनकी सोच के कारण ही आज देश के गरीबो व कमजोर तबके ने काफी प्रगति की है।                

विद्रोही ने बाबा साहब की जयंती पर लोगों से आह्वान  किया कि वे बाबा साहब के दिखाये रास्ते पर चलकर समतामूलक समाज की स्थापना का संकल्प ले और आज के दिन प्रण ले कि जीवनभर वे असमानता, अन्याय, भ्रष्टाचार, जातिवाद, क्षेत्रवाद, साम्प्रदायिक उन्माद व आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष करते रहेंगे। 

error: Content is protected !!